Xiaomi Poco F1 इन मायनों में OnePlus 6 और Asus ZenFone 5Z को देगा टक्कर

 Xiaomi Poco F1 को भारत में 22 अगस्त को लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन को शाओमी का अब तक का सबसे पावरफुल स्मार्टफोन बताया जा रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि यह स्मार्टफोन क्वालकॉम का लेटेस्ट चिपसेट प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 845 दिया गया है। यही प्रोसेसर भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले लोकप्रिय प्रीमयम स्मार्टफोन OnePlus 6 और Asus ZenFone 5Z में दिया गया है। 

  • Xiaomi Poco F1 तीन कलर वेरिएंट्स ग्रेफाइट ब्लैक, स्टील ब्लू और रॉस रेड में लॉन्च किया गया है। फोन के शुरुआती वेरिएंट की कीमत 20,999 रुपये है।
  • OnePlus 6 तीन कलर वेरिएंट सिल्क व्हाइट, मिडनाइट ब्लैक और मिरर ब्लैक में उपलब्ध है। OnePlus 6 की भारत में शुरुआती कीमत 34999 रुपये रखी गई है।
  • Asus ZenFone 5Z के शुरुआती वेरिएंट की कीमत 29,999 रुपये रखी गई है।

डिस्प्ले

  • Xiaomi Poco F1 में 6.18 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले नॉच फीचर के साथ दिया गया है। फोन के डिस्प्ले में 2.5D कर्व्ड ग्लास का प्रोटेक्शन दिया गया है।
  • OnePlus 6 में 6.28 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है।
  • Asus ZenFone 5Z में 6.2 इंच का फुल एचडी प्लस आईपीएस डिस्प्ले है, जिसका एस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है। फोन के फ्रंट और रियर में 2.5D कर्व्ड ग्लास दिया हुआ है।

परफार्मेंस

  • Xiaomi Poco F1 में 10nm क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर दिया गया है। इसके प्रोसेसर की स्पीड 2.8 गीगा हर्टज है। प्रोसेसर के साथ वाटर कूलिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जो फोन के प्रोसेसर को ठंडा रखता है। फोन गर्म होने की वजह से उसके परफार्मेंस पर असर पड़ता है। फोन में एड्रिनो 630 लेटेस्ट जीपीयू दिया गया है। फोन में 4G+ नेटवर्क का सपोर्ट दिया गया है। फोन में पावरफुस 4,000 एमएच की बैटरी दी गई है।
  • OnePlus 6 में क्वालकॉम स्नैपड्रगन 845 ओक्टा कोर प्रोसेसर दिया गया है। फोन को पावर देने का काम 3300 mAh की बैटरी करेगी। कंपनी ने वायरलेस चार्जिंग को ना अपनाकर डैश चार्जिंग को ही तवज्जो दी है।
  • Asus ZenFone 5Z में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 का चिपसेट लगा है। फोन में 64 बिट का कोर प्रोसेसर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजन लगा है। फोन में हाई ग्राफिक्स गेम के लिए क्वालकॉम एड्रिनो 630 का ग्राफिक्स दिया है। फोन का ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड ओरियो पर काम करता है। फोन में 3,300 एमएएच की बैटरी दी गई है।

मेमोरी और ऑपरेटिंग सिस्टम

  • Xiaomi Poco F1 तीन मेमोरी वेरिएंट 6GB+64GB, 6GB+128GB और 8GB+256GB में उपलब्ध है। फोन की मेमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाई जा सकती है। फोन हाइब्रिड सिम स्लॉट के साथ लॉन्च किया गया। यानी की आप या तो ड्यूल सिम का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर एक सिम और एक 256 जीबी का मेमोरी कार्ड कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन एंड्रॉइड ओरियो 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। इसके साथ ही इसमें जल्द ही एंड्रॉइड 9.0 पाई का अपडेट दिया जाएगा।
  • OnePlus 6 तीन मेमोरी वेरिएंट 6GB+64GB, 8GB+128GB और 8GB+256GB में उपलब्ध है। फोन की मेमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाई जा सकती है। फोन एंड्रॉइड ओरियो 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। इसके साथ ही इसमें एंड्रॉइड 9.0 पाई का अपडेट दिया जा सकता है।
  • Asus ZenFone 5Z के बेस वेरियंट में 6GB की रैम दी गई है। जबकि इसके प्रीमियम वर्जन में 8GB की रैम दी गई है। स्टोरेज की बात करें तो आपको 64, 128 और 256GB के तीन वेरियंट मिलते हैं। फोन की स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। फोन एंड्रॉइड ओरियो 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।

कैमरा

  • Xiaomi Poco F1 में 20 मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरे के साथ ही फेस अनलॉक के लिए इंफ्रारेड कैमरा और लाइट दिया गया है। फोन के बैक में ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। फोन का प्राइमरी रियर कैमरा 12 मेगापिक्सल का सोनी IMX363 सेंसर दिया गया है। वहीं सेकेंडरी रियर कैमरा 5 मेगापिक्सल का दिया गया है।
  • Asus ZenFone 5Z के बैक में 12 मेगापिक्सल का Sony IMX363 इमेज सेंसर लगा है। फोन के बैक में एलईडी फ्लैश लगा है। प्राइमरी सेंसर में कलर करेक्शन का फीचर दिया गया है, जिससे फोटो में शानदार कलर क्वालिटी मिलती है। वहीं सेकेंडरी कैमरे में 120 डिग्री वाइड एंगल फीचर दिया है, जिससे आप वाइड शॉट्स ले सकते हैं। सेकेंडरी कैमरे में 12 एमएम का लेंस लगा है। फोन के फ्रंट में 8 मेगापिक्सल का कैमरा लगा है, जिसका अपर्चर f/2.0 है।
  • OnePlus 6 में 20MP+16MP ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। ड्यूल कैमरा में ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन, इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइजेशन और 480 फ्रेम प्रति सेकंड स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग उपलब्ध है। इससे 4K वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जा सकेगी।वहीं सेल्फी के लिए 16MP का कैमरा दिया गया है।

हमारा फैसला

तीनों ही स्मार्टफोन में बेहतर फीचर्स दिए गए हैं, डिस्प्ले, डिजाइन, कैमरा से लेकर प्रोसेसर भी उम्दा दिया गया है। अगर, आप कम कीमत में ज्यादा फीचर्स वाला स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो Xiaomi Poco F1 आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है। वहीं, अगर आप OnePlus 6 लवर हैं तो आप इस स्मार्टफोन को चुन सकते हैं। 

Back to top button