हनुमान जयंती: हनुमान जी की पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां

- in धर्म

चैत्र शुक्ल पूर्णिमा अर्थात हनुमान जयंती का पर्व जो कि आज पूरे देश में बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जा रहा हैं। आज पूरे दिन हनुमान जी के मंदिरों में भक्तों का तांता लगा हुआ रहेगा। इस दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाया जाता हैं और उनकी पूजा की जाती हैं। जिससे हुनमान जी प्रसन्न हो और सभी दुखों को हरे। लेकिन हनुमान जी की पूजा करते समय ध्यान रखने की आवश्यकता होती है कि कुछ गलतियां है जो ना हो। नहीं तो इन गलतियों का बुरा असर पड़ता हैं। तो आइये जानते हैं इन गलतियों के बारे में जो हनुमान जी की पूजा के समय नहीं करनी चाहिए। 

हनुमान जयंती के दिन अगर व्रत रखते हैं तो इस दिन नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। जो भी वस्तु दान दें विशेष रूप से मिठाई तो उस दिन स्वयं मीठे का सेवन ना करें। 

ऐसे समय में भूल कर भी ना करें हनुमान जी की पूजा, वरना…

राम भक्त हनुमान सीता जी में माता का दर्शन करते थे और बाल ब्रह्मचारी के रूप में स्त्रियों के स्पर्श से दूर रहते हैं। इसलिए माता स्वरूप स्त्री से पूजन करवाना और उनका स्पर्श करना वे पसंद नहीं करते। फिर भी यदि महिलाएं चाहे तो हनुमान जी के चरणों में दीप प्रज्जवलित कर सकती हैं। लेकिन उन्हें ना तो छुएं और ना ही उन्हें तिलक करें। महिलाओं का हनुमान जी को वस्त्र अर्पित करना भी वर्जित है। 

You may also like

मात्र 11 दिनों में कुबेर देव के ये चमत्कारी मंत्र आपको बना देगे धनवान

वर्तमान समय की बात करें तो हर एक