दुनिया के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टो ट्रेडिंग वेबसाइटें

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना दुनिया भर के लोगों के बीच एक चलन बन गया है। बिटकॉइन, बेंचमार्क क्रिप्टोक्यूरेंसी जो एक दशक पहले लगभग 10 डॉलर पर ट्रेड कर रही थी, 2021 में 69000 डॉलर को छू गई। इसका मतलब है कि अगर आपने 2012 में लगभग 1000 डॉलर में 100 बिटकॉइन खरीदे होते, तो आप अब एक करोड़पति होते। पर यदि आप क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में नए हैं, तो ट्रेडिंग प्रक्रिया समझने में बहुत जटिल लग सकती है। इसलिए, आपको क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों पर जाने की आवश्यकता है, यानि ऐसे मंच जो आपको बिटकॉइन, एथेरियम, डॉगकोइन, टीथर, कार्डानो और अन्य जैसी मुद्राओं को खरीदने और बेचने की सुविधा प्रदान करते हैं।

यदि आपको नहीं पता कि कैसे और कहाँ से शुरू करें, तो चिंता न करें और आगे पढ़ते रहें, क्योंकि हमने आपके लिए सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की एक सूची तैयार की है।

Binance

Binance दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टो एक्सचेंज है जिसे 2017 में लॉन्च किया गया था। इसकी अद्भुत बढ़त का श्रेय कम ट्रेडिंग शुल्क और तेज़ लेनदेन के संयोजन को दिया जाता है। Binance नाम ‘बाइनरी’ और ‘फाइनेंस’ शब्दों का मेल है। जनवरी 2018 में इसे ट्रेडिंग वॉल्यूम के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज प्लेटफार्म का दर्जा हासिल हुआ। यह एक्सचेंज 500 से अधिक क्रिप्टो में निवेश करने की पेशकश करता है, जिसमें आला altcoins और ERC-20 टोकन शामिल हैं। Binance का अपना टोकन Binance Coin (BNB) भी उपलब्ध है।

 हालाँकि Binance वर्तमान में ट्रेडिंग वॉल्यूम के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज है, यह कई देशों में नियामक मुद्दों का भी सामना कर रहा है।

Coinbase

जब ट्रेडिंग वॉल्यूम की बात आती है, तो Coinbase दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक है, Binance के बाद के स्थान पर। यह एक्सचेंज कई अलग-अलग ट्रेडरों को आकर्षित करता है क्योंकि उपयोगकर्ता इसका स्टैण्डर्ड प्लेटफॉर्म या ‘कॉइनबेस प्रो’ का विकल्प चुन सकते हैं। स्टैण्डर्ड प्लेटफॉर्म में सरल विशेषताएं हैं और इसे नए या यदा कभार निवेश करने वाले निवेशकों के लिए लक्षित किया गया है, जबकि प्रो वाला विकल्प अधिक उन्नत सुविधाएं (जैसे रीयल-टाइम ऑर्डर बुक) और कम शुल्क की सुविधा प्रदान करता है। कॉइनबेस प्रो एक निर्माता/टेकर संरचना का उपयोग करता है, जबकि स्टैण्डर्ड कॉइनबेस प्लेटफॉर्म एक परिवर्तनीय लेनदेन शुल्क और स्प्रेड लेता है। किसी भी तरह से, उपयोगकर्ता 130 से अधिक विभिन्न क्रिप्टो संपत्तियों में निवेश कर सकते हैं और यहां तक ​​कि कॉइनबेस की स्वचालित सेवा का उपयोग करके पुरस्कार भी अर्जित कर सकते हैं।

Webull 

यदि आप कभी कभार निवेश करने वाले एक आकस्मिक निवेशक हैं, तो Webull सबसे कम शुल्क वाले क्रिप्टो एक्सचेंज में से एक है जिसे आप पसंद करेंगे। Webull को भी Binance की तरह 2017 में लॉन्च किया गया था और यह तेज़ी से बढ़ा है और यह सात मिलियन से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ताओं का दावा करता है। मंच को अमेरिका में SEC और FINRA द्वारा विनियमित किया जाता है – और यहाँ तक कि SIPC योजना के तहत भी कवर किया जाता है, जो निवेशकों को कुल $500,000 तक का बीमा प्रदान करता है।  Webull के बारे में एक अच्छी बात यह है कि उपयोगकर्ता मात्र $1 में भी ट्रेड कर सकते हैं और वह भी बिना किसी लेनदेन शुल्क के। इसके बजाय, Webull आपकी चुनी हुई संपत्ति की कीमत में निर्मित 100bps (1%) मार्कअप चार्ज करता है। Webull व्यापार करने के लिए 25 अलग-अलग कॉइन प्रदान करता है और इसकी सुरक्षा को बढ़ाने के लिए कड़े प्रमाणीकरण चरण भी हैं।

Kraken

Kraken को US में FinCEN, कनाडा में FINTRAC और UK में FCA द्वारा नियंत्रित किया जाता है – जो दर्शाता है कि प्लेटफॉर्म बहुत सुरक्षित और विश्वसनीय है। उपयोगकर्ता ‘इंस्टेंट बाय’ फीचर या Kraken प्रो का उपयोग करके क्रिप्टो खरीद सकते हैं, जिनमें से प्रो वाला विकल्प एक बढ़िया और शुद्ध क्रिप्टो एक्सचेंज ऑफर है। इंस्टेंट बाय में 1.5% शुल्क (साथ ही आपकी भुगतान विधि के आधार पर एक अतिरिक्त शुल्क) होगा, जबकि क्रैकन प्रो एक निर्माता/टेकर वाला मूल्य निर्धारण संरचना का उपयोग करता है। नए उपयोगकर्ता मुख्य क्रैकेन प्लेटफॉर्म के साथ बेहतर करेंगे, जबकि अनुभवी और विशेषज्ञ क्रिप्टो उत्साही क्रैकन प्रो और उन्नत मार्जिन और वायदा सुविधाओं को पसंद कर सकते हैं। क्रैकन 110 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी का समर्थन करता है। क्रैकेन प्रो कम कीमत की सुविधा प्रदान करता है और क्रैकन खाता रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए उपलब्ध है।

Voyager

Voyager क्रिप्टो में निवेश करने के लिए एक लोकप्रिय मंच है क्योंकि यह सार्वजनिक रूप से शेयर बाज़ार में ट्रेड किये जाने वाले पहले एक्सचेंजों में से एक था।  यह ऐप-आधारित है और एक कमीशन-मुक्त ट्रेडिंग संरचना प्रदान करते हैं। वॉयेजर अधिकांश प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी का समर्थन करता है, उसके पास ठोस समर्थन नेटवर्क है, और संपत्ति पर अच्छे ब्याज दरों का भुगतान करता है। जब आप Voyager खाता खोलते हैं, तो आप क्रिप्टो में $100 का ट्रेड करने के बाद BTC में $ 25 कमा सकते हैं। एक ब्रोकर के रूप में, Voyager आपको 50 से अधिक मुद्राओं का ट्रेड  करने के लिए एक दर्जन से अधिक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों से जोड़ता है। जब आप खरीदारी या ट्रेड करते हैं, तो आप उन मुद्राओं का चयन करते हैं जिन्हें आप खरीदना या बेचना चाहते हैं, लेकिन आप यह नहीं चुनते कि वे किस एक्सचेंज से आते हैं।

Bitcoin Loophole

Bitcoin-loophole.io पर, आपको विशेषज्ञों की एक अनुभवी और पेशेवर टीम से चौबीसों घंटे व्यक्तिगत ग्राहक सहायता मिलती है। इस प्लेटफॉर्म पर लेनदेन करना एक तेज़ और सरल प्रक्रिया है। वे भुगतान के विभिन्न तरीकों को स्वीकार करते हैं जो सुनिश्चित करते हैं कि क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग के माध्यम से अर्जित धन मिनटों में आपके खाते में ट्रांसफर हो जाता है। इस पुरस्कार विजेता ऑनलाइन क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग एप्लिकेशन ने सैकड़ों लोगों को कुछ ही समय में वैकल्पिक आय अर्जित करने में मदद की है। बिटकॉइन अप एक स्मार्ट एल्गोरिथम द्वारा समर्थित शक्तिशाली सॉफ्टवेयर पर चलता है जो ट्रेडिंग वातावरण का विश्लेषण करता है और अपने उपयोगकर्ताओं को सर्वोत्तम अनुभव देने के लिए तदनुसार परिणाम प्रस्तुत करता है। बिटकॉइन अप का दावा है कि नए शुरुआती ट्रेडर्स बिटकॉइन ट्रेडिंग के बारे में ज़्यादा जाने बिना भी प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर किसी को भी बाज़ार में ट्रेड करने की अनुमति देता है, उन्हें मूल्य विश्लेषण और ट्रेडिंग निष्पादन में सहायता करता है। तो, आपका काम बस क्रिप्टो ट्रेडिंग के प्रारंभिक ज्ञान के साथ अपने खाते में निधि जमा करना है। बिटकॉइन अप का दावा है कि यह बाकी सब वह स्वयं प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

Crypto.com

क्रिप्टो धोखाधड़ी और साइबर हमले के खिलाफ सुरक्षा की कई परतों के कारण, Crypto.com सुरक्षा के हिसाब से एक और अच्छा क्रिप्टो एक्सचेंज है। Crypto.com अपने ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ताओं के क्रिप्टो को सुरक्षित रखने के लिए विभिन्न तकनीकों को नियोजित करता है, जिसमें सभी क्रिप्टो के लिए ऑफलाइन कोल्ड स्टोरेज, पारंपरिक मुद्रा के लिए विनियमित कस्टोडियन बैंक खाते और नियमित सॉफ्टवेयर पीयर-रिव्यू शामिल हैं। यह पासवर्ड, बायोमेट्रिक, ईमेल, फोन और प्रमाणक सत्यापन के साथ मल्टी-फैक्टर आइडेंटिफिकेशन का भी उपयोग करता है।

BlockFi

BlockFi उपयोगकर्ताओं को अपने क्रिप्टो पर ब्याज अर्जित करने और बिटकॉइन का उपयोग संपार्श्विक के रूप में पैसे उधार लेने की अनुमति देता है।

जहां अधिकांश क्रिप्टो एक्सचेंज उच्च मात्रा में ट्रेड के लिए बोनस और छूट प्रदान करते हैं, वहीँ BlockFi ने वित्तीय उत्पाद बनाने की पेशकश की है जो रूढ़िवादी ट्रेडरों को पसंद आएगा। अपने नए वित्तीय उत्पादों के अलावा, BlockFi में एक किफायती शुल्क संरचना और एक मजबूत साइबर सुरक्षा इंफ्रास्ट्रक्चर भी है। लोगों को यह ध्यान रखना चाहिए कि ब्लॉकफाई जैसे विकेंद्रीकृत वित्त (DeFi) उत्पादों और सेवाओं में सॉफ्टवेयर की तकनीक, शामिल संपत्ति और नियामकों के अनुपालन से संबंधित महत्वपूर्ण जोखिम हैं।

Bisq

Bisq एक और प्लेटफॉर्म है जो हमारी सूची में है क्योंकि यह एक ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म को बनाए रखते हुए बिटकॉइन के लोकाचार का सबसे अच्छा पालन करता है जो मुद्रा समर्थन को सीमित किए बिना पूरी तरह से विकेन्द्रीकृत है। पहले इसे Bitsquare के रूप में जाना जाता था। Bisq में एक विकेन्द्रीकृत वातावरण के लिए सरल और उपयोग में आसान इंटरफ़ेस और केंद्रीकृत एक्सचेंजों का विशाल कॉइन समर्थन है। प्लेटफ़ॉर्म ओपन-सोर्स सॉफ़्टवेयर पर बनाया गया है, जिसका अर्थ है कि इसका डिज़ाइन सार्वजनिक रूप से उपलब्ध है, और परियोजना को अपने उपयोगकर्ताओं के समुदाय से व्यक्तिगत बचत और दान द्वारा वित्त पोषित किया जाता है। Bisq को क्रिप्टोकरेंसी लेनदेन करने के लिए किसी तीसरे पक्ष की आवश्यकता नहीं है, और न ही उपयोगकर्ताओं को प्लेटफॉर्म पर ट्रेड करने के लिए व्यक्तिगत जानकारी जमा करने की आवश्यकता है।

उपरोक्त के अलावा, अन्य विश्वसनीय विकल्प Bitcoin Loophole, FTX, Upbit, Huobi Global, Bithumb और हैं। ये इस समय बाजार में सबसे उचित विकल्प हैं। एक क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का मूल्यांकन करने से पहले यह जांचने की सलाह दी जाती है कि इसमें आपकी आवश्यकताओं का समाधान है या नहीं।

Back to top button