दुनिया के सबसे महान धावक का निधन

1 मील की दूर मात्र 4 मिनट में तय करने वाले दुनिया के सबसे तेज धावक में से एक इंग्लैंड के रोजर बैनिस्टर का कल दु: खद निधन हो गया है. उन्होंने 88 वर्ष की उम्र में कल दुनिया को अलविदा कह दिया हैं. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, धावक रोजर बैनिस्टर के परिजनों के बयान के मुताबिक़, ‘‘सर रोजर बैनिस्टर का इंग्लैंड के समय के अनुसार तीन मार्च  2018 को आक्सफोर्ड में निधन हो गया. 1 मील की दूरी मात्र 4 मिनट में तय करने वाले रोजर बैनिस्टर ने अपने एथलेटिक्स करियर के दौरान कई रिकॉर्ड बनाए हैं. 

Loading...

दिग्गज धावक रोजर बैनिस्टर ने 1952 में हेलसिंकी में हुए ओलिंपिक खेलों की 1500 मीटर रेस स्पर्धा में चौथा स्थान हासिल कर ब्रिटिश कीर्तिमान कायम किया था. साथ ही अगले दो साल बाद रिजर बैनिस्टर ने 6 मई 1954 को खेलों के क्षेत्र में एक नया इतिहास रचा था. आपको बता दे कि, जब उन्होंने आक्सफोर्ड में इफले रोड ट्रैक पर एक मील की दूरी तीन मिनट 59.4 सेकेंड में पूरी की थी. एथलेटिक्स की दुनिया में इतिहास रचने के बाद रोजर बैनिस्टर ने कहा था कि, उन्हें इससे अधिक खुशी 1954 वैंकुवर राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर मिली थी.

IPL-11 की चमक पड़ जाएगी फीकी, सुप्रीम कोर्ट ने चलाया कैंची

 रोजर बैनिस्टर की इस ऐतिहासिक जीत के साथ उनके चिर प्रतिद्वंद्वी आस्ट्रेलिया के जान लैंडी की हार हुई थी. बैनिस्टर ने 2014 में कहा था, ‘‘मेरा मानना है कि ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों में दौडऩा रिकॉर्ड तोडऩे से ज्यादा महत्वपूर्ण है. 88 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कहने वाले बैनिस्टर ने साल 2014 में कहा था कि, ‘मेरा मानना है कि ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों में दौडऩा रिकार्ड तोडऩे से ज्यादा महत्वपूर्ण है.”

 
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com