WORLD TOURISM DAY : भारत की ये जगहें हैं प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर

 World Tourism Day है जिसे हर साल 27 सितंबर को दुनियाभर में मनाया जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, इसकी शुरुआत 1980 में संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन द्वारा की गई थी जिसका मुख्य उद्देश्य विश्वभर में पर्यटन को बढ़ावा देना था. ये आम तौर पर देखा जाए तो दुनियाभर से लोग एक दूसरे देश या शहर को भ्रमण कर सकें और देश-विदेश की यात्रा को सार्थक कर सकें. इसके पीछे कई और मुख्य कारण भी हैं जिनके बारे में जान लेते हैं. 

वर्ल्ड टूरिस्म डे यानी विश्व पर्यटन दिवस पर्यटकों को बढ़ावा देता है और बात करें भारत की तो  इस खास दिन पर कई देशों के पर्यटक भारत का भर्मण करने आते हैं और यहां की खूबसूरती को निहारते हैं. भारत में कई ऐसे स्थान हैं जिन्हें देखने के लिए ये दूर-दूर से लोग आते हैं. इतना ही नहीं, भारत के पर्यटक स्थलों को देखने के लिए सालाना लाखों लोग आते है और उनके ही बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. 
 
इसके पहले बता दें, टूरिज्म डे को मनाने के पीछे यह कारण है कि इस माध्यम से लोगों को यह समझाया जा सके कि किस प्रकार पर्यटन वैश्विक, सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक तथा आर्थिक मूल्यों को बढ़ाने में सहायक होता है. इस मौके पर कई आयोजाब किये जाते हैं जिसमें देश विदेशी लोग हिस्सा लेते हैं और इसे काफी आनंद पूर्व मनाते भी हैं. भारत में ऐसी कई  जगह हैं जिन्हें हम बताने जा रहे हैं जहां आप भारत की प्राकृतिक सुंदरता देख सकते हैं और इसका मज़ा भी ले सकते हैं. आइये अगर आप भारत कभी अब तक नहीं घूमे हैं तो सबसे पहले इन जगहों पर जाएँ. 

* श्रीनगर की खूबसूरत वादियां

* राजस्थान का रेगिस्तान

* गुजरात का कच्छ रण

* गोवा के बीच

* मुंबई

* कन्याकुमारी

* पुड्डुचेरी 

 

Back to top button