World TB Day:उत्तर प्रदेश में TB के मरीज़ों के आंकड़े हैं ख़तरनाक,14 हज़ार से ज्यादा बच्चे TB की चपेट में

लखनऊ|
क्षय रोग (टीबी) को समाप्त करने को भले ही सरकार ने तमाम योजनायें बनायीं हों,लेकिन इससे निजात मिलने की बात अभी एक सपने जैसा ही है क्योकि सिर्फ उत्तर प्रदेश में ही 13,941 बच्चे टीबी की चपेट में हैं.
उत्तर प्रदेश के आंकड़े हैं गंभीर,पश्चिमी यूपी के ज़िलों में मरीज अधिक

आंकड़ों की मानें तो सिर्फ़ उत्तर प्रदेश में 4 लाख 20 हजार टीबी के मरीज हैं. हालात यह है कि इनमें 15 हजार गंभीर रूप से बीमार हैं. इन्हें मल्टी ड्रग रेजिडेंट (एमडीआर) ने अपनी चपेट में ले रखा है.
इतना ही नहीं देश के टीबी मरीजों के 20 प्रतिशत उत्तर प्रदेश में हैं. एमडीआर के मरीजों को बचाने की सबसे ज्यादा चुनौती है.
क्षयरोग विभाग के रिकार्ड बता रहे हैं कि पश्चिमी यूपी के जिले मेरठ, गाजियाबाद, सहारनपुर जैसे जिलों में टीबी के मरीजों की संख्या बहुत अधिक है. जबकि सरकारी महकमा व्यक्तिगत इलाज से इसे कम करने का दावा कर रहा है.

MDR प्रभावित मरीजों को बचाना है चुनौती

मल्टी ड्रग रेजिडेंट (एमडीआर) के मरीजों को बचाने की चुनौती सबसे ज्यादा है. डॉक्टर्स का कहना है कि टीबी जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीज दवा खाने में लापरवाही करते हैं और वे एमडीआर से ग्रसित हो जाते हैं.

महिलाओं में 20 प्रतिशत बढ़ा जननांगों का क्षय रोग

डॉक्टर्स की मानें तो 90 प्रतिशत जननांगों का क्षय रोग 15 से 40 साल की महिलाओं में पाया जाता है. 60 से 80 प्रतिशत बांझपन के मामलों का कारण भी यही होता है.
विगत वर्षो में जननांगों का क्षय रोग 10 प्रतिशत से बढ़कर 30 प्रतिशत हो गया है. इसे पौष्टिक आहार और नियमित दिनचर्या से खत्म किया जा सकता है.

टीबी के ये हैं सामान्य लक्षण

दो सप्ताह से लगातार खांसी
खांसी के साथ बलगम आ रहा हो
कभी-कभी खून आना
भूख कम लगना
वजन घटना
शाम के वक्त बुखार आना
सीने में दर्द होना

पुरूषों में क्षय टीबी के लक्षण 
पुरूषों और महिलाओं में क्षय रोग के लक्षण एक जैसे ही होते हैं लेकिन महिलाओं का इम्यून सिस्टम पुरूषों की तुलना में ज्यादा मजबूत होता है जिसकी वजह से उनपर टीबी या अन्य बीमारी का कम प्रभाव होता है। पुरूषों में टीबी के लक्षण निम्नलिखित हैं : 

खांसी आना
बुखार
थकावट होना
वजन घटना
पसीना आना
भूख न लगना
सांस लेने में परेशानी

 

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button