World Sleep Day: मोटापा कम करना है तो सोने से पहले करें ये काम

आज अगर किसी को कोई चीज सबसे ज्यादा पसंद है तो वो है नींद। जी हां, सोने से न सिर्फ दिनभर की थकान दूर होती है बल्कि दिल के साथ-साथ दिमाग भी रिलैक्स शांत रहता है। आपने सुना होगा कि एक्सर्साइज़ या जॉगिंग करने से वजन कम होता है लेकिन आप ऐसा सोकर भी कर सकते हैं।
ये बात सही है कि सोने के तरीके से आपकी तोंद कम कर सकते हैं। बता दें, आज वर्ल्ड स्लीप डे के मौके पर हम आपको कुछ ऐसी ही स्लीपिंग टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप फॉलो कर फैट बैली को कम कर सकते हैं।

सोने के वक्त और खाने के वक्त में कुछ अंतराल रखें। कहने का मतलब है कि तुरंत खाना खाकर ही बिस्तर पर न कूद पड़ें। सोने से तुरंत पहले खाना खाने से ब्लड शुगर और इंसुलिन तो बढ़ेगा ही साथ ही बेचैनी भी रहेगी। इसकी वजह से वजन बढ़ सकता है। इसलिए रात को हल्का खाएं और सोने से 1-2 घंटे पहले खाएं।
सोने जाने से पहले थोड़ा सा पनीर खाएं। पनीर में लीन प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होती है। साथ ही इसमें एमीनो ऐसिड ट्रप्टोफैन होता है। यह सेरोटॉनिन के लेवल को बढ़ाकर अच्छी नींद लाने में मदद करता है। अगर सेरोटॉनिन के लेवल में कमी दिखी तो इसकी वजह से नींद न आने की बीमारी यानी इन्सोमनिया हो सकता है।
रोजाना रात को एक कप हर्बल चाय पीने से भी काफी फायदा होगा। चैमोमाइल चाय, अदरक की चाय और पुदीने की चाय न सिर्फ आपको रिलैक्स करेगी बल्कि निकली तोंद को भी कम करने में मदद करेगी।
कभी भी भूखे पेट न सोएं। अक्सर लोग सोचते हैं कि रात को नहीं खाएंगे तो कम से कम कुछ वज़न कम हो ही जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं है। खाली पेट सोने की वजह से आप चैन से सो भी नहीं पाएंगे और आपकी बॉडी रिलैक्स नहीं कर पाएगी। नींद की कमी को मोटापे से जोड़कर देखा जाता है।

Back to top button