WORLD EMOJI DAY : लोग चैट से हो गए है बोर, अब है इमोजी का दौर

आजकल पूरी दुनिया में स्मार्ट फोन का खुमार छाया हुआ है. इस लोगो की बातें भी स्मार्ट होनी चाहिए. हाल-ए-दिल का इजहार करना हो या किसी पर गुस्सा दिखाना, बिना शब्दों के इशारों की भाषा का इस्तेमाल कर इजहार किया जा रहा है. व्हाट्स एप और फेसबुक पर होने वाली चैट में इमोजी ही दिल की जुबां बन गई है. इमोजी इलेक्ट्रानिक चित्रों का ऐसा समूह है, जो कि आपके चेहरे के भाव को छोटी सी इमेज से व्यक्त हो जाते है.

अब टेक्स्ट का प्रयोग इस भाग दौड़ भरी जिंदगी की वजह से कम हो गया है. पहले चैटिंग की शुरूआत में हाल चाल जानने के लिए सवाल-जवाब का दौर चलता था, लेकिन अब अपना हाल बताने के लिए केवल एक इमोजी भेज दी जाती है. अगर किसी की बात बुरी लगी तो उदास चेहरा और गुस्सा आ गया तो गुस्से से लाल चेहरे वाला इमोजी भेज दिया जाता है. इंटरनेट पर लगातार बढ़ रही चैटिंग में युवाओं के बीच में सबसे ज्यादा दिल की इमोजी का यूज होता है.

आपकी जानकारी के लिए बात दे कि 1990 के आखिरी दौर में इमोजी का इस्तेमाल शुरू हुआ. सबसे पहले एप्पल ने आईफोन के की-बोर्ड में इसको शामिल किया. पहली बार इमोजी डे साल 2014 में मनाया गया. 17 जुलाई का दिन इमोजी डे के लिए चुना गया. वर्ल्ड इमोजी डे की शुरूआत जेरेमी बर्ग ने कि जो खुद यूनिकोड कमेटी के सदस्य हैं.

आधिकारिक यूनिकोड स्टैंडर्ड लिस्ट के मुताबिक अब तक 2666 इमोजी बनाई जा चुकी है. कॉलेज छात्रा प्रेरणा कहती हैं कि इमोजी से अभिव्यक्ति में आसानी होती है. चाहे खुशी जाहिर करनी हो, चाहे गुस्सा चैट बॉक्स में मौजूद अलग-अलग इमोजी भावनाओं को पहुंचाने का अच्छा विकल्प हैं. शुभम कहते हैं कि चैटिंग में कभी कभी सामने वाले को कुछ बात कहनी होती है लेकि न डर लगता है कि वह बुरा न मान जाए. ऐसे में अपनी बात समझाने के साथ मजाक वाला इमोजी भेज दिया जाता है.

Back to top button