World Blood Donor Day: रक्तदान करते वक्त जरूर रखें इन 10 बातों का ध्यान

- in हेल्थ

आज के समय में ब्लड डोनेट करना कई कारणों से जरूरी हो गया है। ऐसा करके आप दूसरों की मदद तो करते ही है साथ ही आपको भी इसके बहुत फायदे होते हैं। वक्त आने पर जब कभी आपको ब्लड की जरूरत पड़े तो यह आपकी जरूरत भी पूरा करता है। कई लोगों को लगता है कि ब्लड डोनेट करने के बाद शरीर में कमजोरी आ जाती है, लेकिन ऐसा नहीं है। ब्लड डोनेट करने के 21 दिन बाद यह दोबारा बन जाता है। आइए जानते हैं बल्ड डोनेट करते समय आपको किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए…World Blood Donor Day: रक्तदान करते वक्त जरूर रखें इन 10 बातों का ध्यान

-सबसे पहली बात जो आपको ब्लड डोनेट करते समय ध्यान में रखना चाहिए वह यह कि आप रक्त दान करने के योग्य हैं भी या नहीं।
-अगर आप रक्तदान करने का सोच रहे हैं तो एक दिन पहले से स्मोक करना बंद कर दें। इसके अलावा रक्तदान करने के तीन घंटे बाद ही धुम्रपान करें।
-रक्तदान करने के बाद हर तीन घंटे में हैवी डाइट लें। इसमें आप ज्यादा से ज्यादा हैल्दी खाना ही लें। आप चाहि तो फल खा सकते हैं।
-ज्यादातर रक्तदान करने के बाद रक्तदाता को खाने के लिए जूस, चिप्स, फल आदि दिए जाते हैं, इन्हें लेने से परहेज नहीं करना चाहिए।
-रक्तदान करने के 12 घंटे बाद तर आप हैवी एक्सरसाइज न करें। खून देने के तुरंत बाद गर्मजोशी अच्छी नहीं होती। पहले अपने शरीर में खून के संचार तो नार्मल होने दें।
-रक्तदान करने से 48 घंटे पहले से शराब का सेवन बंद कर दें। अगर आपने 48 घंटों के बीच शराब का सेवन किया है तो आप ब्लड डोनेट नहीं कर सकते हैं।

-रक्तदान करने के बाद अगर आप हेल्दी डायट न लेकर तरल पदार्थ लेते रहेंगे, तो इससे आपको कमजोरी महसूस होगी।

-एक बार में किसी के शरीर से भी 471एमल से ज्यादा रक्त नहीं लिया जा सकता।

-लोगों को गलतफहमी होती है कि रक्तदान करने से हीमोग्लोबिन में कमी आती है, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है।

-कोई भी हेल्दी व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। बात करें पुरुष की तो वह 3 माह में एक बार रक्तदान कर सकते हैं वहीं महिलाएं 4 माह में एक बार ब्लड डोनेट कर सकती हैं।

Patanjali Advertisement Campaign

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

सत्तू खाने के ये होते हैं बेहतरीन फायदें

हर तरफ बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के पटना