फ्रेंच और भारतीय कला का अद्भुत संगम है ‘पॉन्डिचेरी’

बहुत कम लोग जानते है कि पॉन्डिचेरी को पॉण्डी के नाम से भी जाना जाता है. यहां पर सालों पहले एक फ्रेंच कॉलोनी बसाई गई थी. आपको बता दे कि ये फ्रेंच कॉलोनी ही इस शहर का मुख्य आकर्षण है. पॉन्डिचेरी शहर में ऐतिहासिक जगह, समुद्रतट, रहने की सस्ती जगहें, स्वादिष्ट खाना, मंदिर, गिरिजाघर आदि जगह देखने को मिलेगी. घूमने के लिए पॉन्डिचेरी निकले है तो पेपर फैक्ट्री जरूर जाए. यदि आपको हाथ से बनी हुई चीजे इकठ्ठा करने का शौक है तब एक बार इस पेपर फैक्ट्री में जरूर जाए. यहां आपको हाथ से बनी स्टेश्नरी और एसेसरीज मिल जाएगी.फ्रेंच और भारतीय कला का अद्भुत संगम है 'पॉन्डिचेरी'

इस पेपर फैक्ट्री को ऑरोबिंदा आश्रम द्वारा संचालित किया जाता है. यह भी बता दे कि इस फैक्ट्री की शुरुआत रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए की गई थी. यदि आप किसी शांत जगह पर घूमने के लिए जाना चाहते है तो ऑरोबिंदा आश्रम जरूर जाए, यहां का नजारा किसी जन्नत से कम नहीं है. यहां आकर आपके मन को शांति और सुकून जरूर मिलेगा. इस आश्रम में श्री ऑरोबिंदा और उनकी मां की समाधि बनाई गई है.

पॉन्डिचेरी के खूबसूरत तटों की सैर भी की जा सकती है. यहां के समुद्र की ठंडी हवाएं आपका दिल खुश कर देगी. पॉन्डिचेरी के प्रोमेनाडे बीच, पैराडाइज़ बीच और सिरेनिटी बीच सबसे ज्यादा फेमस है. पॉन्डिचेरी में टेस्टी खाने का भी लुत्फ़ उठाया जा सकता है. यहां फ्रेंच खाने का मजा लेना चाहते है तो बेकर्स स्ट्रीट जा सकते है. फ्रेंच कॉलोनी में कई तरह के ब्रेड, हॉट चॉकलेट और वाइन अवेलेबल है.

Back to top button