अब इन अंडरगार्मेंट्स से बचेगी महिलाओं की इज्जत, नहीं हो पायेगी रेप जैसी घटना: विडियो

सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें कपड़ों में चिपकाया जाने वाला एक सेंसर दिखाया जा रहा है। इस सेंसर को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह महिलाओं को यौन हमलों या रेप जैसे जघन्य अपराधों से बचाने में कारगर साबित हो सकता है। सेंसर को मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की भारतीय शोधार्थी मनीषा मोहन ने बनाया है। अब इन अंडरगार्मेंट्स से बचेगी महिलाओं की इज्जत, नहीं हो पायेगी रेप जैसी घटना

वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक इस सेंसर को महिलाओं के किसी भी प्रकार के अंडरगार्मेंट्स में चिपकाया जा सकता है। यह दो तरीकों- एक्टिव और पेसिव मोड में काम करता है। यौन हमले के दौरान महिला अगर होशोहवास में हो तो पेसिव मोड काम करेगा। महिला इसके साथ कनेक्ट एक बटन दबाकर अपने करीबियों को अलर्ट और अपना जियो लोकेशन भेज सकती है क्योंकि यह सेंसर महिला के स्मार्टफोन से कनेक्ट होता है। इसके लिए फोन में एक खास एप डाउनलोड करना पड़ता है और उसमें पांच ऐसे लोगों के फोन नंबर जोड़ने होते हैं जो जरूरत में हर समय साथ दे सकें। इस सेंसर के द्वारा उन्हीं पांच लोगों के पास अलर्ट जाता है।

वहीं एक्टिव मोड महिला की अचेत अवस्था में काम करता है। मसलन अगर महिला को किसी तरह से नशीली खुराक देकर उस पर यौन हमला किया जाता है तो सेंसर इसके एक्टिव मोड में आ जाता है। जिस कपड़े में सेंसर चिपका होता है उस कपड़े को जबरन खींचे या उतारे जाने पर महिला के स्मार्टफोन पर एक मसेज पहुंचता है जिसमें पूछा जाता है कि उसके साथ जो कुछ हो रहा है वह सहमति से है या असहमित से। 

30 सेकेंड में जवाब दज न होने पर फोन से तेज आवाज में अलार्म बजने लगता है ताकि आसपास के लोगों तक अलर्ट पहुंच जाए। अगर फिर भी महिला को कोई मदद नहीं मिलती है तो उन पांच लोगों के पास पीड़िता की जियो लोकेशन के साथ मैसेज पहुंच जाता है जिनके फोन नंबर पहले से एप में एड किए जा चुके होते हैं। 

मनीषा मोहन के मुताबिक यह सेंसर खास हाइड्रोजल तकनीक से बनाया गया है, जिससे कि यह आसानी से हटाया और धोया भी जा सकता है। यह सेंसर करीब साल भर पहले ही तैयार हो गया था लेकिन अब एक बार फिर वीडियो वायरल हो रहा है। मनीषा मोहन का दावा है कि इस सेंसर के जरिए महिलाओं पर होने वाले यौन हमलों को उसी  समय रोके जाने में मदद मिलेगी।

Adhesive sensor could protect women from sexual assault

Could this adhesive sensor protect women from sexual assault? (via In The Know Innovation)

Gepostet von Yahoo News am Sonntag, 20. Mai 2018

Loading...

Check Also

जानिए क्यों इस जगह की खूबसूरत महिलाओं को नसीब नहीं हो रहे लड़के

जानिए क्यों इस जगह की खूबसूरत महिलाओं को नसीब नहीं हो रहे लड़के

जवानी की ओर बढ़ती लड़कियों को अक्सर लड़कों की तलाश रहती है. लेकिन एक देश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com