चारधाम और आसपास की चोटियों पर हुई बर्फबारी के चलते पहाड़ों में सुबह-शाम ठंड महसूस की जा रही..

रविवार को देहरादून में सुबह से धूप खिली रही लेकिन दोपहर बाद बादल मंडराने लगे और रात को बारिश के आसार बने रहे।

सोमवार को उत्तराखंड में मौसम ने एक बार फिर करवट बदली। देहरादून में धूप और बादलों का खेल जारी रहा। वहीं दोपहर बाद केदारनाथ में बर्फबारी हुई। 

पहाड़ से लेकर मैदान तक बादल

ताजा पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण पहाड़ से लेकर मैदान तक बादल मंडरा रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार आज पर्वतीय क्षेत्रों में वर्षा-बर्फबारी और ओलावृष्टि के आसार हैं। जबकि, निचले क्षेत्रों में तीव्र बौछारों के साथ ही आंधी चलने को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में कहीं-कहीं आकाशीय बिजली चमकने की भी आशंका है।

बादलों और धूप की आंख-मिचौनी

प्रदेश में बीते कुछ दिनों से बादलों और धूप की आंख-मिचौनी चल रही है। पहाड़ से लेकर मैदान तक तेज हवाओं के साथ वर्षा भी हुई, जिससे ज्यादातर क्षेत्रों में पारा लुढ़क गया और भीषण गर्मी से राहत महसूस की जा रही है। दून समेत अधिकतर शहरों में तापमान सामान्य से चार से छह डिग्री सेल्सियस कम बना हुआ है। चारधाम और आसपास की चोटियों पर हुई बर्फबारी के चलते पहाड़ों में सुबह-शाम ठंड महसूस की जा रही है।

उत्तराखंड समेत पड़ोस के राज्यों में ताजा पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक

रविवार को देहरादून में सुबह से धूप खिली रही, लेकिन दोपहर बाद बादल मंडराने लगे और रात को बारिश के आसार बने रहे। आसपास के क्षेत्रों में भी आंशिक बादल छाये रहे। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार अरब सागर से उठने वाला ताजा पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान की ओर से बढ़ते हुए उत्तराखंड समेत आसपास के राज्यों में दस्तक दे चुका है। जिसके चलते अगले कुछ दिन मौसम का मिजाज बदला रहने के असार हैं।

आज इन इलाकों में हो सकती है बर्फबारी

सोमवार को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में गरज-चमक के साथ वर्षा-बर्फबारी हो सकती है। निचले इलाकों में ओलावृष्टि और तेज बौछारें पड़ने के साथ ही आकाशीय बिजली चमकने की आशंका है। मैदानी क्षेत्रों में 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने का अलर्ट जारी किया गया है। संवेदनशील इलाकों में मौसम को लेकर सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

Back to top button