वैकेशन के दौरान पार्टनर के साथ झगड़ा? ये टिप्स फॉलो कीजिए और भूल जाइए लड़ाई

छुट्टियों का नाम सामने आते ही सबसे पहले उस शख्स की तस्वीर सामने आती है जो हमारे दिल के बेहद करीब होता है. अगर हॉलीडे पार्टनर के साथ बिताने को मिलें तो बस फिर कहने ही क्या…जरा सोच के देखिए आप 10 दिनों के लिए डेली के रुटीन से दूर, ट्रैफिक से दूर और शोर शराबे से अलग एक शांत जगह पर अपने पार्टनर के साथ अपनी छुट्टियों का मजा ले रहे हैं. लेकिन क्या आपने सोचा है कि ऐसी कुछ बातें हैं जिन्हें नजरअंदाज करने से आपकी ये ड्रीम हॉलीडे का पूरा मजा किरकिरा हो सकता है.

डिजास्टर मैनेजमेंट

छुट्टियां प्लान करने से पहले आपको कुछ बातों के लिए तैयार रहना चाहिए. इस कड़ी में पहला सबक यही है कि हर खराब चीज को आप ठीक नहीं कर सकते. आपको एक बात जान लेनी चाहिए कि हर गलत फैसले के लिए सिर्फ आप जिम्मेदार नहीं है. कभी-कभी परिस्थितियां भी इसमें अहम रोल प्ले करती हैं. इस कैटेगिरी में वो सब बातें आती हैं जो खुद-ब-खुद होती हैं.

मसलन, वैकेशन के दौरान आपका पर्स या पैसे चोरी हो जाएं, फ्लाइट लेट या कैंसिल हो जाना, एयरपोर्ट पर सामान खो जाना और समय पर टिकट बुक न होने पर बाद में महंगी टिकट खरीदना.. ये कुछ ऐसी बातें है जिनके होने पर आपको अपने पार्टनर से लड़ाई नहीं करना चाहिए. ऐसी कंडीशन में आप खुद को रिलेक्स करने के लिए कुछ समय अकेले में कुछ वक्त बिता सकते हैं. इसके अलावा स्ट्रेस खत्म करने के लिए अपने लिए एक ड्रिंक बनाइए और उसे एंजॉय कीजिए. अगर इससे भी बात न बने तो आप होटल के फाउंटेन के पास बैठकर आराम कर सकते हैं.

पसंद का रखें ख्याल

कपल के बीच अक्सर यह देखने में आया है कि एक दूसरे की पसंद लड़ाई का कारण बन जाती है. मिसाल के तौर पर अगर छुट्टियों के दौरान आपकी पत्नी जमकर शॉपिंग करना चाहती हैं लेकिन आपका मन होटल में ही रुककर पोकर जैसे मजेदार गेम एंजॉय करने का है. दिल्ली की रहने वाली 31 वर्षीय राधिका ने कहा ”अपने हसबैंड के साथ मुझे अपना पहला वैकेशन आज भी याद है. मेरे हाथ में एक लंबी शॉपिंग लिस्ट थी लेकिन मेरे पति को शॉपिंग बिल्कुल भी पसंद नहीं है. आखिरकार मैनें किसी तरह उन्हें अपने साथ ले जाने के लिए राजी कर लिया. तीन दिन तक मेरे साथ मॉल के चक्कर काटने के बाद उनकी हिम्मत ने जवाब दे दिया. उस समय मुजे भी लगा कि मैंने उनके साथ ज्यादती की है. उनके मूड को लाइट करने के लिए मैं उन्हें पास के ही एक बार में लेकतर गई और उनकी फेवरेट बीयर ऑर्डर की.”

एलोवेरा और हल्दी को मिलाकर लगाए, होगा ऐसा कमाल की आपको, भी नहीं हो यकीन

रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स और काउंसलर्स कहते हैं वैकेशन किसी एक शख्स के लिए नहीं होता बल्कि इसमें दोनों लोगों की पसंद और नापसंद का ख्याल रखा जाना चाहिए. एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आपको अपने पार्टनर की पसंद की इज्जत करना चाहिए और उसे थोड़ा स्पेस देना चाहिए. अगर आप अपने पार्टनर का मूड लाइट करना चाहते हैं तो उनके लिए डिनर डेट प्लान कर सकते हैं या उनकी पसंद के म्युजिक से भी बात बन सकती है.

Back to top button