25 जनवरी से  शुरू होगी श्री जगन्नाथ यात्रा पर्यटक ट्रेन, पढ़े पूरी ख़बर

रेलवे की महत्वाकांक्षी भारत गौरव पहल के तहत श्री जगन्नाथ यात्रा पर्यटक ट्रेन 25 जनवरी से शुरू होगी। यह उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और ओडिशा के प्रमुख तीर्थस्थलों और विरासत स्थलों का भ्रमण कराएगी। पुरी के विश्व प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर के अलावा प्राचीन पवित्र शहर वाराणसी, गया और झारखंड के देवघर में बैद्यनाथ धाम मंदिर के दर्शन भी कराए जाएंगे। इंडियन रेलवे कैट¨रग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) ने एक बयान में बताया कि भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से सरकार की ‘देखो अपना देश’ पहल के तहत चलाई जा रही है।

पर्यटक ट्रेन 25 जनवरी को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से चलेगी

इसका प्रति व्यक्ति किराया 17,655 रुपये होगा। रेलवे इस टूर के लिए यात्रियों को करीब 33 प्रतिशत की छूट दे रहा है। अत्याधुनिक एसी रैक से सुसज्जित यह पर्यटक ट्रेन 25 जनवरी को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से चलेगी और एक फरवरी को वापस लौटेगी। पर्यटकों के पास गाजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, इटावा, कानपुर और लखनऊ स्टेशन में ट्रेन में चढ़ने या उतरने का विकल्प होगा। प्रवक्ता के अनुसार आठ दिवसीय दौरे का पहला पड़ाव वाराणसी में होगा। यहां पर्यटक काशी विश्वनाथ मंदिर, इसे गंगा के घाटों से जोड़ने वाले गलियारे और नदी के तट पर की जाने वाली आरती देखेंगे।

पर्यटक कई मंदिरों के करेंगे दर्शन 

ट्रेन फिर झारखंड के जसीडीह रेलवे स्टेशन पहुंचेगी जहां से पर्यटक बैद्यनाथ धाम मंदिर के दर्शन के लिए जाएंगे। इसके बाद यह पुरी पहुंचेगी, जहां होटलों में दो रात ठहरने की व्यवस्था रहेगी। ओडिशा में पर्यटक जगन्नाथ मंदिर और पुरी के सुनहरे समुद्र तट, कोणार्क के सूर्य मंदिर और भुवनेश्वर के मंदिरों के दर्शन करेंगे। गया इसका आखिरी गंतव्य होगा जहां पर्यटक विष्णुपद मंदिर की यात्रा करेंगे। 

Back to top button