हेल्थ-एजुकेशन पर ही करेंगे सबसे ज्यादा खर्च: केजरीवाल

दिल्‍ली सरकार के 3 साल पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हेल्थ पर किए गए प्रयासों का बखान किया. केजरीवाल ने प्राइवेट अस्पतालों पर कहा कि हम इनके खिलाफ नहीं हैं लेकिन ये चाहते हैं कि सरकारी हॉस्पिटल में क्षमता इतनी हो जाए कि लोगों को प्राइवेट अस्पतालों की जरूरत ही न पड़े. 

केजरीवाल ने कहा कि हम स्वास्थ्य में 3 स्तर के सिस्टम लेकर आ रहे हैं. इसमें पहला मोहल्ला क्लिनिक होगा, दूसरा पॉली क्लिनिक होगा और तीसरा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल होंगे. सीएम केजरीवाल ने कहा कि अभी तक 164 मोहल्ला क्लिनिक बनकर तैयार हो चुके हैं जबकि 786 मोहल्ला क्लिनिक अभी निर्मित किए जा रहे हैं. दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार ने 14 फरवरी 2018 को अपने 3 साल पूरे कर लिए हैं. 3 साल पहले 2015 में आप ने 70 में से 67 सीटें जीतकर दिल्ली की सत्ता संभाली थी.

सरकार ने सेना को दिया बड़ा तोहफा, अब दुश्मनों की खैर नहीं…

केजरीवाल ने स्वास्थ्य सिस्टम पर कहा कि 70 सालों में दिल्ली में आम लोगों के लिए 10 हजार बेड थे लेकिन इस साल के अंत तक 3 हजार बेड और तैयार कर दिए जाएंगे. ये संख्या अगले साल 2500 और बढ़ जाएगी. उन्होंने कहा कि अगले 4 साल में हम पिछले 70 साल की तुलना में 50 फीसदी बेड बढ़ा देंगे.

उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली में 26 पॉली क्लीनिक खोले जा चुके हैं, 94 पॉली क्लीनिक के लिए भूमि भी देखी जा चुकी है. इनके लिए धन भी जारी हो चुका है. सीएम ने कहा कि अगर देश में लोगों को तैयार कर दिया गया तो वो भारत को ऊंचाई तक ले जा सकते हैं, इसलिए हमने यह तय किया है कि बजट में सबसे ज्यादा खर्च शिक्षा और स्वास्थ्य पर ही होगा.

बता दें कि बुधवार को ही दिल्ली के सीएम केजरीवाल एक गाना भी लॉन्च करेंगे. इस गाने की थीम 3 साल पहले वाली ही होगी…’5 साल केजरीवाल’. हालांकि गाने के लिरिक्स बदले गए हैं और इस नए गाने में बताने की कोशिश की गई है कि 3 साल में आप सरकार ने कितना काम किया है. आगे सरकार क्या करेगी ये भी गाने में बताया गया है. गाने के बोल दिलीप पांडे ने लिखे हैं और संगीत दिया है विशाल ददलानी ने.

गाने के लिरिक्स इस तरह से हैं.

पूरी बहुमत देकर देखी, आम आदमी की ताकत देखी
काफी कुछ बदला, और बदलेंगे दिल्ली का हाल
अभी हुआ तीन साल केजरीवाल, अब होगा शानदार 5 साल केजरीवाल
मांगे दिल्ली दिल से… मोहल्ला क्लिनिक फिर से
पानी बिल मुफ्त, बिजली आधा
दिल्ली से निभाया केजरीवाल ने वादा

फरवरी 2015 में सत्ता में आने से पहले आप सरकार ने गाना- पांच साल केजरीवाल- पेश किया था और पिछले साल सरकार की दूसरी वर्षगांठ पर एक किताब जारी की थी.

 
 
 

You may also like

तीन तलाक अध्यादेश पर राष्ट्रपति कोविंद ने तत्काल लगाई मुहर, लागू हुआ कानून

केंद्र सरकार की ओर से तीन तलाक को