मिनटों में होंगे तैयार, मैदा नहीं आटे से बनाए मोमोज

मोमोज का स्वाद सभी लेना पसंद करते हैं लेकिन मैदा के चलते लोग इससे दूर बनाने लगे हैं। बाजार में मिलने वाले मैदा के मोमोज नहीं खाना चाहते हैं तो आप अपने घर पर ही आटे के मोमोज बना इसके बेहतरीन स्वाद का लुत्फ उठा सकते हैं। ये मोमोज मिनटों में तैयार हो जाते हैं। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

– गेहूं का आटा
– नमक
– पनीर
– तेल
– शिमला मिर्च
– गाजर
– हरी मिर्च
– अदरक
– काली मिर्च पाउडर
– नमक

बनाने की विधि

सबसे पहले एक बॅाउल में गेहूं को आटे को छान लें और उसमें नमक डालकर अच्छी तरह से आटे को गूंथ लें। इसके बाद तेल लगाकर आटे को फिर से गूंथ लें और 15 मिनट तक आटे को ढककर रख दें। सभी सब्जियों को काट लें और पनीर तो अच्छे से मैश कर लें। इसके बाद स्टफिंग के लिए एक पैन ले लें और उसमें तेल डाल लें। तेल गर्म होने के बाद उसमें सभी सब्जियां और मसाले डाल दें और 3 से 4 मिनट तक तेज आंच में भून लें। फिर इसमें पनीर डाल दें। पनीर डालने के 1 मिनट बाद गैस को बंद कर दें और मिक्सचर को ठंडा होने के लिए रख दें।

अब आटे को अपनी पसंद की शेप देकर उनमें स्टफिंग भरकर तैयार करें। अगर आपके पास इडली का सांचा हो तो उसमें पानी डाल लें और उसे उबलने के लिए रख दें। इडली कि सभी खांचे ग्रीस कर लें। आपने सभी में एक-एक मोमो रखकर मीडियम आंच पर 15 से 20 मिनट तक पकाने हैं। इन तीन स्टेप्स में मोमोज बनकर तैयार हो जाएंगे।

Back to top button