आखिर क्यों हो जाता है किसी से प्यार, जाने इसका गहरा राज…

- in जीवनशैली

हर इंसान को जिंदगी में किसी से न किसी एक बार प्यार जरुर होता है .लेकिन किसी से प्यार होने के बाद कुछ समय बाद हर कोई सोचता है कि आखिर आपको प्यार क्यों हुआ. दरअसल जब आप किसी के प्यार में पड़ते हैं तो असल में आपकी उसकी शक्ल, पर्सनेलटी और लुक को देख कर प्यार कर बैठते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर क्यों आप किसी के प्यार में इतनी जल्दी पड़ जाते हैं.

आखिर क्यों हो जाता है किसी से प्यार, जाने इसका गहरा राज...

 दिमाग में केमिकल प्रोसेस 

दरअसल देखा जाय तो प्यार में केमिकल प्रोसेस होने के कारण आप अपनी इच्छाओं के चलते किसी की तरफ अटरेक्ट हो जाते हैं. हाल ही में एक रिसर्च में इस बात को साबित किया गया है कि प्यार का होना असल में ब्रेन केमिकल प्रोसेस होता है.

सुंदर चेहरा

अक्सर आप जब किसी सुन्दर लड़की या औरत को देखते है तो उसे देखते रह जाते है .क्यों की एक सुंदर चेहरा या बदन आंखों को सुख देता है। आप ने अक्सर देखा होगा की कुछ दीवाने ऐसे है जो अपने कमरों में अलग लग हिरोइनों की तस्वीरे लगा रखते है .उन्हें पता होता है की उन्हें कुछ हासिल नहीं होगा .लेकिन सुंदर चेहरा उसे सुख देता है। वह जो दीवानगी शो कर रहा है, वह एक तरह का प्यार ही है। ऑफिस में कुछ शक्लें हमें अच्छी लगती हैं तो इसका मतलब यह कि हम शक्ल के कारण उस शख्स से प्यार करते हैं। राह चलते भी हमें कोई सूरत भली लग जाती है। यह एक लम्हे का प्यार है।

एलोवेरा के ये 7 नुकसान जानकर होस उड़ जाएंगे…

 

आपका नेचर व अच्छा वर्ताव

जिंदगी में हर कोई अपने पार्टनर को लेकर कुछ न कुछ तो जरूर सोचता है. ऐसे में जब आपको किसी में उस तरह के गुण दिखाई देते हैं तो आपको उनसे प्यार हो जाता है.कभी कभी अच्छे बर्ताव के कारण भी कोई एक या कई लोग आपको प्यारे लग सकते हैं। आप अपने पति या पत्नी से कितने ही संतुष्ट क्यों न हों लेकिन अगर दफ्तर में कोई कलीग आपको बिना किसी मतलब के लंच टाइम में पराठा या इडली शेयर करने का ऑफर दे तो उसके व्यवहार के आकर्षण को आप किस तरह नकार पाएंगे? उसका ऑफर बताता है कि उसे आपका साथ पसंद है, वह आपको खुश करना चाहता/चाहती है, और इसीलिए वह आपको कुछ दे रहा/रही है। अब अगर आप भी एक सेंसिटिव शख्स हैं तो आप भी उसे कुछ देंगे ही। यह देना एक कप स्पेशल चाय के रूप में हो सकता है। लेकिन एक बात यहां ध्यान देने की है – अगर यह देना सिर्फ कर्ज उतारने के लिए है तो यह एक सौदा होगा। .

प्यार को अच्छा समझना व बेहतर गुण

अक्सर वो लोग ही किसी से प्यार कर पाते हैं जो लोग इसे अच्छा समझते हैं. इसके अलावा किसी अच्छी पर्सनेलटी वाले को देखकर भी आप उसकी तरफ अटरेक्ट हो जाते हैं. 
गुण की वजह से भी प्यार हो सकता है, बशर्ते आपको उस गुण की कद्र हो। और अगर वह गुण ऐसा हो, जो आपके जीवनसाथी में नहीं है तो यह बहुत ही तगड़ा आधार बन सकता है एक्स्ट्रा-मैरिटल प्रेम का। किसी का पति अगर रात को शराब पीकर आता हो, गाली-गलौज करता हो, पत्नी और बच्चों को पीटता हो, तो वह परेशान स्त्री पड़ोस के उस सज्जन पुरुष को क्यों नहीं सराहेगी, जो वक्त पर घर आता हो और पत्नी और बच्चों के साथ घूमने निकलता हो!

 

प्यार से सीखना

प्यार करने पर आप में बहुत से बदलाव आते हैं. प्यार आपको परेशानियों से लड़ने के साथ जिंदगी को दूसरा मौका देने का मतलब भी सीखाता है. प्यार में पड़ा इंसान अपने साथ-साथ दूसरों के बारे में भी सोचने लग जाता है.

आपकी इच्छा व संग-साथ…

प्यार करने की इच्छी रखने वाले या सोचने वाले लोग जल्द ही किसी के प्यार में पड़ जाते हैं. ऐसे लोगों को जिंदगी में प्यार का इंतजार हमेशा ही रहता है. साथ रहने से भी आत्मीयता पैदा होती है। शादी के बाद साथ रहते-रहते जो प्रेम पैदा होता है, वह साथ रहने से भी है। वैसे साथ रहना जहां प्रेम को जन्म देता है, वहीं वह रिश्ते में उकताहट का कारण भी है। प्रेम इस वजह से कि बहुत-कुछ मिल रहा है और बोरियत इस वजह से कि नया कुछ नहीं मिल रहा है।

अपोजिट अट्रैक्शन

दरअसल आपका ब्रेन हमेशा उन चीजों की तरफ ज्यादा भागता है जो आप करना नहीं चाहते है. इसलिए शायद इससे दूर भागने वालों को प्यार जल्दी हो जाता है. साइंस की भाषा में आप इसे अपोजिट अट्रैक्शन भी कह सकते हैं.

शारीरिक सुख 
दरसल देखा जाय तो सेक्स के कारण आकर्षण के बारे में ज्यादा कुछ कहने की जरूरत नहीं। यह ज्यादा तीव्र होता है क्योंकि इसके साथ बायलॉजिकल कारण जुड़े रहते हैं। लेकिन इसे हम केवल देह का मामला नहीं मान सकते। यह पूरी तरह शख्स से जुड़ा है वरना इंसान प्रेम किसी से करता, सेक्स किसी और से। .

=>
=>
loading...

You may also like

सुंदर त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

आज के समय में महिलाएं खुद को सेल्फ