Home > खेल > IPL हो या फिर PSL इन पाकिस्तानियों के ‘छक्के’ से बना एक ये अजब का संयोग

IPL हो या फिर PSL इन पाकिस्तानियों के ‘छक्के’ से बना एक ये अजब का संयोग

आईपीएल के मुकाबले पाकि‍स्‍तान सुपर लीग (PSL) की लोकप्रियता भले ही उतनी अधिक नहीं हो, लेकिन फटाफट क्रिकेट के इन दोनों ही टूर्नामेंट में एक अजब संयोग देखने को मिला है.

IPL हो या फिर PSL इन पाकिस्तानियों के 'छक्के' से बना एक ये अजब का संयोगदरअसल, आईपीएल और पीएसएल दोनों ही टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में पाकिस्तानी गेंदबाजों के नाम विकेटों का छक्का लगाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. जी हां आईपीएल में यह रिकॉर्ड सोहेल तनवीर के नाम है, जबकि पीएसएल में कल यह रिकॉर्ड उमर गुल के नाम दर्ज हो गया है.

तनवीर में आईपीएल 2007 में बरपाया था कहर   

पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर के नाम आईपीएल में कम रन देकर 6 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड है. उनकी गेंदबाजी का यह शानदार रिकॉर्ड आज तक नहीं टूटा. तनवीर ने साल 2008 में राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल चैंपियन बनाने में अहम किरदार निभाया था. तनवीर ने आईपीएल के पहले सीजन में पर्पल कैप भी हासिल की थी. आईपीएल के ओपनिंग सीजन में चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ 4 मई 2008 को हुए मुकाबले में तनवीर ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 14 रन देकर 6 विकेट लिए थे, जो कि आईपीएल का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है.

आईपीएल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के युवा गेंदबाज एडम जाम्पा ने इस रिकॉर्ड की बराबरी करने के करीब आए लेकिन वह यह रिकॉर्ड तोड़ नहीं पाए. उन्होंने 6 विकेटों के लिए 19 रन दे दिए.

PSL में उमर गुल ने बनाया बेस्ट बॉलिंग का रिकॉर्ड

पाकि‍स्‍तान सुपर लीग (PSL) में बुधवार 7 मार्च 2018 को क्‍वेटा ग्‍लैडिएटर्स और मुल्‍तान सुल्‍तान्‍स के बीच खेले गए मुकाबले में  मुल्‍तान की ओर से उमर गुल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवरों में महज 24 रन देकर छह विकेट झटके. बता दें कि यह पीएसएल में किसी भी पाकिस्तानी गेंदबाज का कम रन देकर सर्वाधिक 6 विकेट लेने का बेस्ट बॉलिंग प्रदर्शन का रिकॉर्ड है. इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्‍हें ‘मैन ऑफ द मैच’ का खिताब दिया गया. लेकिन, वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए. पीएसएल में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन इंग्लैंड के रवि बोपारा के नाम है, जिन्होंने साल 2016 में कलंदर्स के खिलाफ 16 रन देकर 6 विकेट लिए थे.

IPL में बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन

1. सोहेल तनवीर (राजस्थान) – 14 रन देकर 6 विकेट – विरुद्ध चेन्नई सुपर किंग्स (साल  2008)

2. एडम जाम्पा (पुणे) – 19 रन देकर 6 विकेट – विरुद्ध सनराइजर्स हैदराबाद (साल  2016)

3. अनिल कुंबले (बेंगलुरु) – 5 रन देकर 5 विकेट – विरुद्ध  राजस्थान रॉयल्स (साल  2009)

PSL में बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन

1. रवि बोपारा (कराची) – 16 रन देकर 6 विकेट – विरुद्ध कलंदर्स (साल  2016)

2. उमर गुल (मुल्‍तान) – 24 रन देकर 6 विकेट – विरुद्ध क्‍वेटा ग्‍लैडिएटर्स (साल  2018)

3. शाहिद अफरीदी (पेशावर) – 7 रन देकर 5 विकेट – विरुद्ध  क्‍वेटा ग्‍लैडिएटर्स (साल  2016)

Loading...

Check Also

इस पाक क्रिकेटर से शादी करने के बाद चर्चा में आई थी ये भारतीय टेनिस खिलाड़ी

भारत की ओर से टेनिस में अपना करियर बनाने वाली सानिया मिर्जा ने अब तक …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com