WHO: कोरोना वायरस से छुटकारा पाने के लिए आठ वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल किया जा रहा

कोरोना वायरस महामारी का पूरी दुनिया में प्रकोप जारी है। सभी देशों में इसकी वैक्सीन बनाने की कोशिशें की जा रही हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के आंकड़ों के अनुसार, कोरोना वायरस से छुटकारा पाने के लिए कुल आठ वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल किया जा रहा है। वहीं, 110 वैक्सीन पूरी दुनिया में विकास के विभिन्न चरणों से गुजर रही हैं।

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, दुनिया के सभी देश एकजुट होकर संक्रमण को खत्म करने की तैयारी कर रहे हैं। अमेरिका, चीन और जर्मनी इस घातक वायरस को जड़ से खत्म करने वाली प्रक्रिया के विकास का नेतृत्व कर रहे हैं। 

मौजूदा हालात में अमेरिका और चीन समेत अनेकों देशों ने वैक्सीन तैयार करने को लेकर तारीखों को एलान कर दिया है। शनिवार को चीन के स्वास्थ्य अधिकारी झांग वेनहोंग ने कहा है कि 2021 के मार्च में कोरोना वायरस के खात्मे के लिए वैक्सीन बना ली जाएगी।उन्होंने बताया, वैक्सीन को विकसित करने में काफी अनिश्चितता है। मार्स और सार्स समेत कोरोना वायरस के खात्मे के लिए अब तक किसी बेहतर वैक्सीन का विकास नहीं किया जा सका है। हालांकि, यदि एक भी वैक्सीन इसके लिए प्रभावी हो सकी तो उसकी संभावना अगले साल मार्च से जून तक ही हो सकेगी।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फॉक्स न्यूज के वर्चुअल टाउन हॉल में बताया, मेरा मानना है कि इस साल के अंत तक हमें वैक्सीन मिल जाएगी। इसी तरह दुनिया के और भी कई देशों की ओर से यही दावा किया जा रहा है कि शीघ्र ही वैक्सीन तैयार हो जाएगी।

दुनिया के तमाम शीर्ष नेताओं ने वैक्सीन की तारीख में तेजी लाने की बात कही है वहीं, कोरोना का कहर दुनियाभर में जारी है। दुनियाभर में इस जानलेवा बीमारी से 46 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हैं जबकि तीन लाख 11 हजार से ज्यादा मौत हो चुकी हैं। 

Back to top button