जब इस पाकिस्तानी गेंदबाज ने आइपीएल में इन 4 बड़े बल्लेबाजों को किया था आउट…

साल 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल का पहला सीजन खेला गया। आइपीएल के पहले सीजन में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सभी विदेशी खिलाड़ियों को खेलने की अनुमति दी थी, जिसमें पाकिस्तान भी शामिल था। पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने भी अलग-अलग टीमों से आइपीएल खेला था, लेकिन पाकिस्तानी खिलाड़ियों के लिए यही सीजन आइपीएल का आखिरी सीजन हो गया था, क्योंकि उसी साल मुंबई में ताज होटल जैसी जगह पर आतंकवादी हमला हुआ था, जिसमें पाकिस्तान का हाथ था। यही कारण रहा कि बीसीसीआइ ने पाकिस्तान के खिलाड़ियों पर आइपीएल में खेलने से बैन लगा दिया था।

चूंकि, पाकिस्तान के खिलाड़ी साल 2008 के आइपीएल में खेल रहे थे तो उस समय के पाकिस्तान के तूफानी गेंदबाज शोएब अख्तर को कोलकाता नाइट राइडर्स यानी केकेआर ने खरीदा था। शोएब अख्तर ने 13 मई को कोलकाता की टीम के लिए अपना आइपीएल डेब्यू किया था। रावल पिंडी एक्सप्रेस के नाम से फेमस तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने अपने आइपीएल के पहले ही मैच में सनसनी मचा दी थी। शोएब अख्तर ने डेब्यू आइपीएल में 4 बड़े बल्लेबाजों को आउट किया था

13 मई 2008 को कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच कोलकाता के ईडन गार्डेंस मैदान पर खेला गया था, जो कि 35वां लीग मैच था। केकेआर के कप्तान सौरव गांगुली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और टीम ने सिर्फ 133 रन बनाए थे, जिसका बचाव करते हुए शोएब अख्तर ने अच्छी गेंदबाजी की और दिल्ली के 4 बल्लेबाजों को अपना शिकार बना लिया। महज 3 ओवर गेंदबाजी करते हुए शोएब अख्तर ने 11 रन दिए थे और वीरेंद्र सहवाग जैसे खिलाड़ियों को आउट किया था।

तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने गौतम गंभीर को 10रन, वीरेंद्र सहवाग को शून्य, एबी डिविलियर्स को 7 और मनोज तिवारी को 9 रन पर चलता किया था। इसी स्पेल की मदद से केकेआर ने दिल्ली की टीम को 110 रन पर ढेर कर मैच 23 रन से जीत लिया था। हालांकि, बावजूद इसके केकेआर टीम आइपीएल के आगाज सत्र के सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकी थी। शोएब अख्तर ने आइपीएल करियर में सिर्फ 3 मैच खेले थे, जिनमें 5 विकेट चटकाए थे।

Back to top button