जब कंडोम नहीं थे तब कुछ इस तरह अनचाहे गर्भ से बचने के लिए बनाए जाते थे शारीरिक संबंध

- in जीवनशैली
अक्सर लोग सम्बन्ध बनाते वक्त काफी सावधानी रखते है, अनचाहे गर्भ से बचने के लिए आज के समय में कंडोम है। ऐसे में पहले के समय की बात की जाए तो पहले संबंध बनाने के लिए कंडोम्स नहीं होते थे। ऐसे में पहले के समय में क्या होता था वो हम आपको बताते हैं।
कैसे बनाये जाते थे शरीरिक सम्बन्ध:
कई बार तो लोग अनचाहे गर्भ से बचने के लिए विदड्राअल या पुल आउट मैथेड को अपनाते थे जिसका मतलब होता था इजेक्युलेशन से पहले ही हट जाना। पहले के समय में लोग अनचाहे गर्भ से बचने के लिए यही तरीका अपनाते थे इसी वजह से दस में से केवल चार महिलाएं ऐसी होती थी जो प्रेग्नेंट होती थी।

# पहले के समय में लोग भेड़ की आंत से एक तरह का कॉन्डम बनाते थे जिसमे छेद होता था जिससे रिसाव हो सके लेकिन उसे उपयोग करने में लोगो को अच्छा लगता था इसी वजह से वह उसे उपयोग करते थे।

बेहतर जीवन का मूल मंत्र – स्वास्थ्य सजगता : देखें Department of Medical Health and Family Welfare द्वारा जारी ये वीडियो

पहले के समय में महिलाऐं सेक्स के तुरंत बाद अपनी योनि को धो लेती थी जिससे की स्पर्म अन्दर ना रह जाए और वह प्रेग्नेंट ना हो।
पहले के समय की तो बात ही अलग थी पहले लोग सूती कपड़े से लेकर मगरमच्छ के डंक तक का उपयोग कॉन्डम बनाने के लिए करते थे। पहले लोग संबंध बनाने का समय भी ऐसा चुनते थे जिससे महिलाएं प्रेग्नेंट ना हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

क्या हम पहले मिल चुके हैं? कई बार कोई अजनबी आपको भी अपना सा लगता है!

नई दिल्लीः कई बार आपके साथ भी ऐसा