सोशल मीडिया पर बैन हुई इस मुस्लिम देश के लोगों की एंट्री, जाने क्यों ?

फेसबुक, गूगल+ और माइक्रोसॉफ्ट ने गलत और भ्रामक जानकारी देने वाले यूजर पर शिकंजा कस दिया है. इसके तहत ईरान के यूजर के कई सोशल मीडिया खाते सील किए गए हैं. मसलन गूगल ने ईरान से जुड़े कुछ यूट्यूब चैनल और अन्य खातों को ब्लॉक कर दिया है. बताया जा रहा है कि इन खातों का इस्तेमाल गलत सूचनाएं फैलाने में किया जा रहा था. फेसबुक और टि्वटर पहले की कई यूजरों के खाते बंद कर चुके हैं या ब्‍लॉक कर दिए हैं.

‘फायरआई’ कर रही है मदद

ये कंपनियां साइबर सुरक्षा कंपनी ‘फायरआई’ की मदद से ऐसा कर पा रही हैं. जांच में पाया गया कि ये खाते इस्लामिक रिपब्लिक आफ ईरान ब्रॉडकास्टिंग से जुड़े थे. उसके अनुसार यह सबंध कम से कम जनवरी, 2017 से चुल रहे एक प्रयास के तहत था. ज्‍यादातर यूट्यूब चैनल ईरान के फोन नंबरों से लिंक थे. इन चैनलों के जरिए अमेरिका, ब्रिटेन, लातिनी अमेरिका और खाड़ी देशों के यूजर को बरगलाया जा रहा था. फेसबुक ने ऐसे करीब 650 पन्‍नों और समूहों को डिसेबल किया है. 

WhatsApp ने मैसेज का सोर्स बताने से किया इनकार

भ्रम फैलाना हमारी नीतियों के खिलाफ : गूगल

गूगल के उपाध्यक्ष केंट वॉकर ने बयान में कहा कि हमने आईआरआईबी संगठन से जुड़े कई खातों की पहचान कर उन्हें बंद कर दिया है. उन्होंने कहा कि इस तरह खातों के जरिए भ्रम फैलाना हमारी नीतियों का उल्लंघन है. हम अपने नेटवर्क से इस तरह की सामग्री को जल्‍द से जल्‍द हटा देते हैं और ऐसे लोगों के खातों को बंद कर देते हैं.

यूट्यूब ने 39 चैनल ब्‍लॉक किए

गूगल ने कहा कि उसने 39 यू ट्यूब चैनल ब्लॉक और संबंधित वीडियो ब्लॉक किए हैं. साथ ही उसने ब्लॉगरों के छह खातों को बंद किया और गूगल प्लस सोशल नेटवर्क पर 13 खाते ब्लॉक किए हैं.

Back to top button