WhatsApp में आया अब तक का सबसे खास फीचर, मिला Google का बड़ा साथ..

दुनिया का पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp में एक नया फीचर आया है. फीचर्स आते रहते हैं, लेकिन ये नया फीचर आपके काम आ सकता है. फेक इमेज से लड़ने के लिए गूगल का रिवर्स इमेज सर्च है, इसके तहत इमेज के ऑरिजिन और सच्चाई का पता लगा सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक अब वॉट्सऐप भी ऐसा करने की तैयारी में है. चूंकि वॉट्सऐप पर फेक खबरें, फेक तस्वीरें शेयर की जाती हैं. शायद इसलिए कंपनी इस नए फीचर को उनसे निपटने के लिए इस्तेमाल कर सकती है.
WABetainfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक एंड्रॉयड के लिए वॉट्सऐप 2.19.73 अपडेट में Search Image का ऑप्शन दिख रहा है. कंपनी शायद इसमें गूगल API का यूज करेगी ताकि रिवर्स सर्च किया जा सके. अगर ऐसा हुआ तो आप इमेज को वॉट्सऐप के जरिए दरअसल गूगल पर ही रिवर्स सर्च करके उस फोटो की जानकारी हासिल करेंगे.
फिलहाल ये साफ नहीं है कि वॉट्सऐप में दिया जाने वाला ये रिवर्स सर्च फीचर काम कैसे करेगा, लेकिन ये साफ है कि इससे फेक इमेज पर कुछ हद तक लगाम लगाई जा सकेगी. क्योंकि वॉट्सऐप पर रोजाना आपको कई तस्वीरें मिलती हैं. ऐसे में कोई तस्वीर फेक है या सही है उसका ऑरिजिन क्या है, इसका पता लगा सकेंगे.

WABetainfo की रिपोर्ट में एक स्क्रीनशॉट शेयर की गई है जिसमें Search Image का ऑप्शन दिख रहा है. यह बीटा वर्जन में है और WhatsApp बीटा यूज करने के लिए आपको वॉट्सऐप के बीटा टेस्टिंग प्रोग्राम का हिस्सा बनना होगा. फिलहाल ये साफ नहीं है कि यह फीचर वॉट्सऐप के फाइनल बिल्ड में ये कब आएगा.
वॉट्सऐप से जुड़ी दूसरी रिपोर्ट की बात करें तो कंपनी ने ग्रुप इन्विटेशन सिस्टम शुरू किया है. यानी आप अगर चाहें तो आपको कोई ग्रुप में नहीं जोड़ सकता है. यानी बिना आपकी मर्जी आप किसी वॉट्सऐप ग्रुप का हिस्सा नहीं बन सकते हैं. सेटिंग्स में जा कर इसे इन्वाइट ऑनली कर सकते हैं. यानी किसी को अगर वॉट्सऐप ग्रुप में ऐड करना है तो आपको इन्विटेशन भेजा जाएगा. 

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button