WhatsApp का नया फीचर बताएगा, कितने बार मैसेज हुआ है Forward

जिस तरह आप Facebook या Twitter पर यह पता लगा सकते हैं कि कोई भी पोस्ट कितने बार शेयर या री-ट्वीट हुआ है। ठीक उसी तरह WhatsApp में भी एक नया फीचर जुड़ने वाला है जो बताएगा कि आपने मैसेज कितने बार Forward किया है। इसके अलावा Whatsapp एक और फीचर पर काम कर रहा है जो लगातार मैसेज फॉरवर्ड किए जा रहे मैसेज का पता लगाएगा। इस फीचर के जरिए अगर आपने एक मैसेज को 4 बार से ज्यादा बार फॉरवर्ड किया है तो यह उसे ट्रैक कर सकेगा।

Whatsapp डेवलपर्स से जुड़ी जानकारी प्रदान करने वाले ब्लॉग WABetaInfo पर इस फीचर को स्पॉट किया गया है। WABetaInfo पर एक डेवलपर द्वारा पोस्ट की गई जानकारी के मुताबिक Whatsapp में एंड्रॉइड यूजर्स के लिए दो फीचर जल्द जोड़े जाएंगे। इन फीचर्स के जरिए कोई भी मैसेज कितनी बार फॉरवर्ड हुआ है ट्रैक किया जा सकेगा। इसके अलावा मैसेज को बार-बार फॉरवर्ड करने वाले यूजर्स पर भी निगरानी रखी जा सकेगी। Whatsapp का यह कदम फेक न्यूज को फैलने से रोकने के लिए उठाया गया है।
पिछले साल Whatsapp पर फेक न्यूज या मैसेज फॉरवर्ड होने की वजह से भारत में कई हिंसक घटनाएं घटी थीं। जिसमें कई लोगों की मौत भी हो गई थी, जिसके बाद से सरकार ने Whatsapp को इस तरह के फेक न्यूज पर लगाम लगाने का निर्देश दिया था। इसके बाद से Whatsapp में ग्रुप एडमिन, रिवर्स फोटो समेत कई फीचर्स पर काम किया जा रहा है।
फॉरवर्डिंग इंफो
इस नए फीचर्स की बात करें तो यह फीचर Whatsapp के इंफो सेक्शन में उपलब्ध होगा। इसमें यूजर्स देख सकेंगे कि उनका मैसेज फॉरवर्ड हुआ है कि नहीं। इस फीचर में यह भी पता लग सकेगा कि मैसेज को कितनी बार फॉरवर्ड किया गया है।
फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड
इस फीचर के जरिए Whatsapp पर हर फॉरवर्ड किए मैसेज का लेबल बनेगा। इसे आप मैसेज टेक्स्ट के ऊपर देख सकेंगे। जैसे अभी आप किसी फॉरवर्ड मैसेज के बारे में देख सकते हैं। अगर, किसी मैसेज को चार बार से ज्यादा फॉरवर्ड किया जाएगा तो यूजर्स को फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड का लेबल दिखाई देगा। इससे यह पता चल सकेगा कि कौन सा मैसेज वायरल किया जा रहा है या फैलाया जा रहा है।
हालांकि, इन फीचर्स की फिलहाल टेस्टिंग चल रही है। बीटा यूजर्स को ये फीचर्स अगले अपडेट में मिल सकते हैं जबकि स्टेबल या मेन Whatsapp यूजर्स को ये फीचर कब मिलेगा इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन, इन फीचर्स के जुड़ जाने से वायरल हो रहे मैसेज को ट्रैक किया जा सकेगा।

Loading...
loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com