जो भी करता है इस तरह पूजा सीधे भगवान तक पहुँचती है उसकी हर बात

- in धर्म

देवी देवताओं की पूजा करते समय कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो भगवान जल्दी प्रसन्न हो सकते है पूजा पाठ से ना केवल भगवान की कृपा मिलती है बल्कि मन की शान्ति भी मिलती है रोज सुबह पूजा करने की परम्परा पुराने समय से चली आ रही है और आज भी अधिकतर लोग इस परम्परा का पालन कर रहे है आज हम आपको बताने जा रहे है कि पूजा करते समय किन बातों पर ध्यान रखना आवश्यक है तो आइए जानते है उन बातों के बारे में..

जो भी करता है इस तरह पूजा सीधे भगवान तक पहुँचती है उसकी हर बातसूर्य, गणेश, दुर्गा, विष्णु, शिव, ये पंचदेव कहे जाते है और इनकी पूजा हमे हर कार्य में करनी चाहिए अर्थात कोई भी शुभ कार्य करने के दौरान आपको इन पञ्च देवो का ध्यान अवश्य रखना चाहिए ऐसा करने से आपको आपके कार्य में सफलता मिलेगी.

घर के मंदिर में मूर्ति, लकड़ी, पत्थर या धातु को स्थापित किया जाना चाहिए इसके अलावा आपको घर के मंदिर में अन्य मूर्ति नही रखनी चाहिए.

यदि आपके घर में तुलसी का पौधा है तो तुलसी के पौधे के नीचे आप शालिग्राम भी अवश्य रखें तथा इन दोनों की साथ साथ पूजा करें इससे आपको कई अधिक फल की प्राप्ति होगी तुलसी का एक एक पत्ता नही तोडना चाहिए इसका अग्र भाग तोड़े दवताओं पर वासी फूल और जल नही चढ़ाना चाहिए और फूल चढाते समय फूल का मुहं उपर की और रखना चाहिए. हमेशा ही पूजा करते समय भगवान के मन्त्रों का जप करना चाहिए यदि आपको मन्त्रों का पता ना हो तो आपको उनके नामों को लेते हुए उनकी पूजा करनी चाहिए इससे आगे की जानकारी हम आपको इस विडियो के माध्यम से देने जा रहे है जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.

You may also like

जिनकी हथेली में बना होता है ये निशान वो बनते हैं करोड़पति, जानें क्या है वो अनोखा निशान

हमारे हिन्दू धर्म में वास्तुशास्त्र के कई उपाय