अजीबो गरीब कानून: यहां घर में नंगे होकर घूमने पर भरना पड़ सकता है जुर्माना

- in ज़रा-हटके

सिंगापुर के अजीब कानून – हर देश के अपने नियम और कायदे-कानून होते हैं जिनका पालन करना हर नागरिक का कर्त्तव्‍य होता है।

अगर नागरिकों की व्‍यक्‍तिगत चीज़ों या आदतों पर पाबंदी लगा दी जाए तो कैसा होगा… शायद ऐसे में किसी भी इंसान का दम घुटने लगेगा।

अजीबो गरीब कानून: यहां घर में नंगे होकर घूमने पर भरना पड़ सकता है जुर्मानाआज हम आपको ऐसे अजीबोगरीब देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर नागरिकों की व्‍यक्‍तिगत चीज़ों और आदतों पर भी पाबंदी लगा दी गई है।

ये देश और कोई नहीं बल्कि दुनिया का सबसे मशहूर देश सिंगापुर है। सिंगापुर में ऐसे अजीब कानून बने हुए हैं कि इन्‍हें सुनकर आप दंग रह जाएंगें। तो चलिए जानते हैं सिंगापुर के हैरतअंगेज़ कानूनों के बारे में।

सिंगापुर के अजीब कानून –

सिंगापुर में सार्वजनिक स्‍थानों पर च्‍यूंइगम चबाना गैर कानूनी माना जाता है। अगर कोई शख्‍स ऐसा करते हुए पकड़ा जाता है तो उस पर 100,000 डॉलर यानि 64, 87, 500 लाख रुपए का जुर्माना लगता है। साथ ही दो साल की जेल भी हो सकती है।

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो हर जगह फ्री वाला वाई-फाई ढूंढते हैं और हमारे देश में तो ऐसा बहुत ही होता है। लेकिन आपको बता दें कि सिंगापुर में ऐसा बिलकुल नहीं है। अगर इस देश में आपने बिना किसी की परमिशन के वाई-फाई यूज़ किया तो आपको जुर्माना और तीन साल तक जेल की हवा खानी पड़ सकती है।

कई बार पब्‍लिक टॉयलेट में लोग फ्लश चलाना भूल जाते हैं या कुछ लोग तो आदतन ऐसा करते हैं। सिंगापुर में ऐसा करना अपराध माना जाता है और अपराधी को 10,000 रुपए का जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

शाहरुख की फिल्‍म डीडीएलजे से कबूतरों को दाना डालना आम हो गया है और अब हर कोई रोज़ सुबह कबूतरों और पक्षियों को दाना डालता है लेकिन सिंगापुर में आपको इसकी भी इज़ाजत नहीं है। सिंगापुर में कबूतरों को दाना देते हुए पकड़े गए तो आपको 33000 रुपए जुर्माना भरना पड़ेगा।

ये सिंगापुर का सबसे अलग और अनोखा कानून है। आप भी अपने घर में अपनी मर्जी से अपनी पसंद के कपड़े पहनकर घूमते होंगें। कुछ लोगों को घर में बिना कपड़ों के घूमने या सोने की आदत होती है लेकिन सिंगापुर में ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है। सिंगापुर में घर में नंगे घूमने पर 1,30,000 रुपए का जुर्माना और तीन महीने की जेल हो सकती है।

नियम-कायदों के अलावा पूरी दुनिया में सिंगापुर के लोग सबसे ज्‍यादा शिक्षित हैं। यहां पर शिक्षा का स्‍तर सबसे ऊंचा और बेहतरीन है। इस रिपोर्ट में सिंगापुर ने 6.3 स्‍कोर किया है और ये देश गणित और विज्ञान जैसे विषयों में दुनिया में सबसे बेहतरीन शिक्षा पद्धति के लिए मशहूर है।

सिंगापुर में शिक्षा पर बहुत पैसा खर्च किया जाता है और शायद इसीलिए ये देश दूसरों से तरक्‍की के मामले में बहुत आगे है। हालांकि, यहां पर रहने के नियम और कायदे भी बहुत अजीब हैं और भारत जैसे देशों में रहने वाले लोग यहां नहीं रह पाएंगें।

ये है सिंगापुर के अजीब कानून – हमारे देश में तो कोई भी नियम इतना सख्‍त नहीं है और शायद इसी वजह से भारतीयों को सिंगापुर जैसे देश में रहने में दिक्‍कत आ सकती है।

=>
=>
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

आखिर क्यों इसे गाने को सुनते ही लोग कर लेते हैं सुसाइड?

कुछ गाने ऐसे होते हैं जो हमारे फेवरेट