अजीबो-गरीब: यहाँ सभी लोग 1 जनवरी को ही मनाते हैं अपना जन्मदिन, जानिए इस बात का सच

दुनिया में जन्मदिन सबके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दिन होता है. जन्मदिन वाले दिन सभी को इस बात का अहसास होता है कि अब वो शख्स कितने साल का हो गया है. आये दिन जन्मदिन की तारीख को लेकर कई नई और रोचक बातें सामने आती रहती हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ हर शख्स 1 जनवरी को ही पैदा हुए है.

जन्मदिन

अब आप ये सुनकर चौक गए होंगे कि आखिर हम ये क्या बोल रहे हैं और आखिर ये कैसे मुमकिन हो सकता है तो हम आपको बता दें कि नहीं ये बिलकुल सच है और उस देश का नाम है अफगानिस्तान. जी हाँ अभी तक देखा गया है कि अफगानिस्तान के जिस भी शख्स ने सोशल मीडिया पर अपना सोशल अकाउंट बनाया है तो उसनें अपने जन्म की तारीख 1 जनवरी लिखी होती है.

आपको बता दें कि एक वेबसाइट के मुताबिक़ कहा गया है कि वे लोग ऐसा सहूलियत के लिए करते हैं. जी हाँ दरअसल आपको जब भी सोशल मीडिया में अपना अकाउंट बनाना होता है तो उसमें अपने जन्मदिन की तारीख भी लिखनी होती है, लेकिन समस्या ये है कि अफगानिस्तान में हिजरी कैलेंडर को सब फॉलो करते हैं जिसकी वजह से वहां के लोग अंग्रेजी कैलेंडर की तारीख याद नहीं रख पाते हैं.

तो फिर हिजरी कैलेंडर के चलते जब भी अफगानिस्तान का कोई भी शख्स सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाता है तो तो वो अपने जन्म की तारीख सहूलियत के लिए 1 जनवरी लिख देते हैं. वहीँ एक अफगानी नागरिक ने बताया है कि उन्होंने जब तीन साल पहले फेसबुक पर अपना अकाउंट बनाने की कोशिश की थी तो उन्हें अपने जन्म की तारीख चुनने के लिए कहा गया था लेकिन उन्हें उस वक्त हिजरी कैलेंडर के अनुसार तो अपने जन्म की तारीख याद थी मगर पश्चिमी पंचांग में वह तारीख कौन सी है ये नहीं मालूम था उन्हें.

बिहार में फंसा एक इंजीनियर, फूट-फूट कर रोता रहा फिर भी हो गई शादी – देखें वीडियो

ये शख्स आगे बताते हैं कि तब उन्होंने अपनी सहूलियत के लिए अपनी जन्म की  तारीख 1 जनवरी चुन ली थी, तभी से हर साल 1 जनवरी को ही लोग सोशल मीडिया पर उनके जन्मदिन की मुबारकबाद देते हैं. आगे उन्होंने बताया कि ताज्जुब की बात तो यह है कि मुबारकबाद देने वालों में से अधिकतर लोगों का जन्मदिन उसी दिन होता है जो कि बहुत ही अजीब लगता है. हालाँकि वहाँ की स्थानीय मीडिया की मानें तो वहां की सरकार ने अपने स्तर पर ऐसी सुविधा का ऐलान किया था जिसके तहत माता-पिता को बच्चों के जन्म पर ऐसा कार्ड दिया जाएगा जिस पर जन्म की तारीख लिखी होगी मगर यह प्रक्रिया अभी रुकी हुई है.

Back to top button