पंजाब: रहें सावधान, भयभीत करने वाला है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

- in पंजाब, राज्य

लुधियाना। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार व मंगलवार को राज्य में बादल छाए रहेंगे व तेज बारिश की संभावना है। वहीं धूल भरी आंधी चलने का भी अनुमान है। आंधी की रफ्तार 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा होने की संभावना जताई गई है। वैज्ञानिकों ने लोगों को घरों से बाहर न निकलने की नसीहत दी है। यदि वैज्ञानिकों का यह पूर्वानुमान सही साबित होता है तो लोगों के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है। पीएयू के वैज्ञानिकों की तरफ से किसानों को मैसेज के जरिए अलर्ट भेजे जा रहे हैं, जिससे वे गेहूं की कटाई के बाद फसल को संभाल सकें।पंजाब: रहें सावधान, भयभीत करने वाला है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

पिछले कुछ दिनों में मौसम गिरगिट की तरह रंग बदलने का सिलसिला बरकरार है। पहले मार्च, अप्रैल और अब मई में भी मौसम पल-पल करवट ले रहा है। दो दिन धूप, फिर बारिश और बादल। गत दिवस भी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के सक्रिय होने की वजह से कई जगहों पर बादल छाए रहे, तो कई जगहों पर बारिश हुई। जिसके बाद मौसम ठंडा हो गया। लोगों को गर्मी से राहत मिली। बीच में हल्की हवाएं भी चलीं। लेकिन आने वाले दो दिनों मौसम विभाग का पूर्वानुमान भयभीत करने वाला है।

अनाज मंडियों को भी अलर्ट भेजा गया

मौसम विभाग द्वारा आगामी दो दिनों में आंधी तूफान के पूर्वानुमान को देखते हुए राज्य के सभी जिला मंडी अफसरों की तरफ से अनाज मंडियों के संचालकों व आढ़तियों को अलर्ट कर दिया गया है। जिसमें कहा गया है कि मंडियों में पड़ी गेहूं की पूरी तरह से संभाल कर ली जाए। मंडी में पड़ी गेहूं की बोरियों को तिरपालों से अच्छी तरह ढककर रखने के लिए कहा गया है। यह भी हिदायतें दी गई हैं कि अनाज की बोरियों को नीची जगह पर बिलकुल न रखा जाए। यदि कहीं रखा गया है, तो उसे तत्काल ऊंचे स्थान पर रखवा दिया जाए।

पीजीआइ के डॉक्टर्स को कहा-सचेत रहें

तूफान की  संभावना को देखते हुए चंडीगढ़ पीजीआइ प्रशासन भी पूरी तरह अलर्ट है। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पीजीआइ ने सीनियर फैकल्टी को सचेत कर दिया है। इसको लेकर इमरजेंसी और ट्रामा सेंटर में जरूरी इंतजाम किए गए। डॉक्टर को ऑन कॉल भी तैयार रहने के लिए कहा गया, ताकि आपातकालीन स्थिति में भी किसी तरह की दिक्कतें नही आएं। पीजीआइ डायरेक्टर प्रो. जगत राम ने कहा कि हम हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।

बारिश से भीगा गेहूं, सब्जियों को भी नुकसान

गत दिवस राज्य के कुछ हिस्सों में हुई बारिश की वजह से खुले पड़ी गेहूं की बोरियां भीग गया। तरनतारन में बारिश का जायजा लेने के लिए कोई भी अधिकारी अनाज मंडी में नहीं पहुंचा। बरनाला में तेज आंधी व बारिश से सब्जियों को नष्ट कर दिया है व फूल झड़ गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कांग्रेस के इस बड़े नेता को अपने पार्टी के नेता से हुआ खतरा, दिया ये बयान

चंडीगढ़। मोगा जिले के बाघापुराना विधानसभा हलके के