#सावधान: कटहल खाने से होता हैं हैरान कर देने वाला ये नुकसान

वैसे तो विटमिन्स, ऐंटिऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स से भरपूर कटहल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, लेकिन कई लोगों को इसका सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं किन लोगों को कटहल से दूरी बनाकर रखनी चाहिए..#सावधान: कटहल खाने से होता हैं हैरान कर देने वाला ये नुकसान

फाइबर से भरपूर कटहल वैसे तो आंतो की गंदगी को साफ करने में मदद करता है, लेकिन जिन लोगों को पाचन संबंधित परेशानी हो उन्हें कटहल के सेवन से बचना चाहिए या उसका कम सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से उनके पाचन पर उल्टा असर पड़ता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कटहल से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। कटहल के सेवन से आपके होने वाले बच्चे पर बुरा असर पड़ सकता है। इसके अलावा जो महिलाएं अपने बच्चों को दूध पिलाती है उन्हें भी कटहल से दूर रहना चाहिए। इसके पीछे कारण यह है कि इस समय मां और बच्चे को घुलनशील फाइबर की जरूरत होती है और कटहल में अघुलनशील फाइबर होता है जो दोनों के लिए अच्छा नहीं होता।

अगर आपने किसी तरह का ऑपरेशन या सर्जरी कराई है तो ऐसे में भी आपको कटहल का सेवन नहीं करना चाहिए। खासतौर पर तब जब आपने पेट का ऑपरेशन कराया हो। यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है

अगर आपको खाने के बाद पान खाने की आदत है तो आपको बता दें जिस दिन आप खाने में कटहल खाएं उस दिन पान न खाएं और अगर पान खाना है तो कटहल न खाएं। इसके अलावा जिन लोगों में पित्त की अधिकता होती है उन्हें भी कटहल से कोसों दूर रहना चाहिए।

कटहल खाने से पहले या बाद में दूध पीना एवॉइड करें। क्योंकि दूध और कटहल मिलकर रिएक्शन कर सकते हैं जिससे आपको चर्मरोग जैसे दाद, खुजली, एग्जीमा, खाज और सोरायसिस वगैरह के होने का खतरा रहता है।

Back to top button