जल्द कम करना चाहते है अपना वजन कम ऐसा रखें अपना डाइट प्लान

मोटापा वो स्थिति है जिसमें अत्याधिक शारीरिक वसा शरीर पर जमा होने लगता है और फिर धीरे-धीरे यह स्वास्थ से जुड़ी कई परेशानियां पैदा करता है. कम खाने से या डाइटिंग करने से कभी भी मोटापा कम नहीं होता है. ब्रेकफास्ट न करने से तो उल्टा वजन बढ़ता ही है. आइए हम बताते हैं आपको कि कैसा रहे आपका डाइट प्लान जिससे आपको एनर्जी भी मिले साथ ही वजन भी कम हो जाए.

जल्द कम करना चाहते है अपना वजन कम ऐसा रखें अपना डाइट प्लानटिप्‍स

मोटापा वो स्थिति है जिसमें अत्याधिक शारीरिक वसा शरीर पर जमा होने लगता है और फिर धीरे-धीरे यह स्वास्थ से जुड़ी कई परेशानियां पैदा करता है. कम खाने से या डाइटिंग करने से कभी भी मोटापा कम नहीं होता है. ब्रेकफास्ट न करने से तो उल्टा वजन बढ़ता ही है.कहते हैं दिन में करीबन चार से पांच बार तो खाना ही चाहिए ताकि मेटाबॉलिज्म मजबूत हो और वजन आसानी से कम हो सके. आइए हम बताते हैं आपको कि कैसा रहे आपका डाइट प्लान जिससे आपको एनर्जी भी मिले साथ ही वजन भी कम हो जाए.

– रोजाना सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीजिए. 
– एक घंटे के अंतराल यानी गैप के बाद कुछ फ्रूट्स जरूर खाइए. फ्रूट्स में आप सेब , अनार, ऑरेंज, कीवी आदि ले सकते हैं. 
– चूंकि हर थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए तो ब्रेकफास्ट में आप ओट्स , उबले अंडे का केवल सफेद हिस्सा, दलिया आदि ले सकते हैं. 
– लंच में तरह-तरह की उबली सब्जियां जैसे ब्रोकोली, कच्चा केला, बीन्स, पालक , गाजर ले सकते हैं. दाल खाना भी एक अच्छा ऑप्शन है. 
– पनीर की जगह टोफू खाएंगे तो बेहतर होगा. 
– फैटी और तैलीय चीजें जैसे चिप्स, फ्रेंच फ्राइज, पूरी, समोसा आदि से बिल्कुल परहेज करें. 
– कोल्ड ड्रिंक पीना तो भूल ही जाना चाहिए. 
– डिनर में पेट भरकर नहीं बल्कि आधा पेट ही खाएं. सलाद , सूप, एक कटोरी दाल आप बेझिझक ले सकते हैं. 

 
 
Back to top button