कंगारुओं ने पर्थ टेस्ट में इंग्लैंड को एक पारी और 41 रन से चटाई धूल

कंगारू गेंदबाज जॉश हेजलवुड की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को पर्थ में खेले गए एशेज सीरीज के तीसरे मैच में एक पारी और 41 रन से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने 33वीं बार एशेज अपने नाम कर लिया है। इससे पहले दोनों ही टीमें 32-32 बार एशेज सीरीज जीतकर बराबरी पर थे। 
कंगारुओं ने पर्थ टेस्ट में इंग्लैंड को एक पारी और 41 रन से चटाई धूल
ऑस्ट्रेलिया की ओर से हेजलवुड ने 5, नाथन लॉयन और पैट कमिंस ने 2-2 विकेट झटके, वहीं एक विकेट मिचेल स्टार्क के खाते में गया। मैच में चर्चा का विषय स्टार्क की वो बॉल रही, जिसमें जेम्स विंस बोल्ड हुए। स्टार्क की इस बॉल को इस बार का बॉल ऑफ द एशेज कहा जा रहा है। 

मैच में टॉस जीतकर इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन कंगारू तेज गेंदबाजों को सामने इंग्लैंड टॉप ऑर्डर ताश के पत्तों की तरह ढह गया। हालांकि युवा बल्लेबाज डेविड मलान (140) और विकेटकीपर जॉनी बियरस्टो (119) की सेंचुरी की वजह से किसी तरह पहली इंग्लैंड की पहली पारी 403 रन का स्कोर बनाने में कामयाब रही। 

403 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने कप्तान स्टीव स्मिथ के जोरदार दोहरे शतक (239) और मिचेल मार्श (181) की शतकीय पारी की बदौलत 662 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए। एंडरसन ने 4 विकेट लिए, इसके अलावा ओवरटन को 2,  मोहम्मद अली और क्रिस वोक्स को 1-1 विकेट मिला। 

ऑस्ट्रेलिया के 259 रन की बढ़त का जवाब देने उतरी इंग्लैंड की पूरी टीम मात्र 218 रन पर ही ढेर हो गई। पहली पारी की ही तरह दूसरी पारी में भी कप्तान जो रूट और एलेस्टर कुक बल्ले से फेल रहे। डेविड मलान (54) और जेम्स विंस (55) ने अर्धशतकीय पारी जरूर खेली। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज कंगारू गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाया और एक के बाद एक पवेलियन लौटते चलते गए।  

सीरीज के अगले दो मैचों को जीतकर जहां इंग्लैंड अपनी लाज बचाना चाहेगी, वहीं सीरीज पर कब्जा करने के बाद ऑस्ट्रेलिया की नजर अब क्लीन स्विप पर होगी। सीरीज का चौथा मैच 26 दिसंबर से मेलबर्न में खेला जाएगा। 

 
Back to top button