कर्नाटक में उपचुनाव के लिए जारी हुआ मतदान, दांव पर है 3 पूर्व सीएम के बेटों की प्रतिष्ठा

कर्नाटक में लोकसभा की तीन और विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए शनिवार सुबह मतदान शुरू हुआ। इसे प्रदेश की सत्तारूढ़ कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन सरकार के लिए लिटमस टेस्ट माना जा रहा है। शिवमोगा, मांड्या और रामनगर लोकसभा सीटों और बेल्लारी तथा जमखंडी विधानसभा सीटों पर मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक चलेगा।कर्नाटक में उपचुनाव के लिए जारी हुआ मतदान, दांव पर है 3 पूर्व सीएम के बेटों की प्रतिष्ठा

वोटिंग के लिए करीब 6,450 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन सीटों के लिए कुल 54,54,275 मतदाता पंजीकृत हैं। पांच सीटों के लिए कुल 31 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन और भाजपा के बीच है। वोटों की गिनती मंगलवार को होगी।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि कुल 1,502 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि उपचुनावों के लिए 35,000 से ज्यादा मतदान अधिकारियों को तैनात किया गया है। इस चुनाव में 8,922 वीवीपीएटी मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पांचों सीटों के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

शिमोगा सीट पर पूर्व सीएम और बीजेपी नेता बी एस येदियुरप्पा की साख दांव पर लगी है, ये सीट उनके इस्तीफे के बाद खाली हुई है। इस सीट से उनके बेटे बी एस राघवेंद्र चुनाव लड़ रहे हैं जिनका मुकाबला जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार और पूर्व मुख्यमंत्री एस बंगारप्पा के बेटे मधु बंगारप्पा से हो रहा है। यहां तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों के विरासत की परीक्षा होने वाली है। इस सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में उनके बेटे एक-दूसरे के सामने हैं।

– जमखंडी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार आनंद न्यामगौड़ा ने पेलिंग नंबर 125 पर मतदान किया।

– सुबह 9 बजे तक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र बेल्लारी में 4.40 फीसदी, शिवमोगा में 8.61 फीसदी और मांड्या में 4.18 फीसदी मतदान हुआ है। वहीं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जमखंडी में 9 फीसदी और रामनगर में 8 फीसदी मतदान हुआ है। बता दें मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ था और शाम 6 बजे तक चलेगा।

– रामनगर के पोलिंग बूथ 179 में सांप मिलने के कारण कुछ समय तक मतदान नहीं हो पाया।

– भाजपा उम्मीदवार श्रीकांत कुलकर्णी ने जमखंडी में बूथ नंबर 150 पर मतदान किया।

– पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने शिमोगा के शिकारीपुरा स्थित पोलिंग बूथ के वार्ड नंबर 132 पर मतदान किया।

–  बीएस येदियुरप्पा ने कहा, 101 फीसदी मेरा बेटा शिमोगा सीट से चुनाव जीतेगा। इसके साथ ही बेल्लारी और जमखंडी सीट पर भी जीत दर्ज करेंगे। हमें सभी लोकसभा क्षेत्रों में पर्याप्त बहुमत मिलेगा।

–  कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और उनके बेटे बीएस राघवेंद्र शिमोगा के हुचार्या स्वामी मंदिर पहुंचे। बता दें कि येदियुरप्पा के बेटे राघवेंद्र शिमोगा संसदीय सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। 

इस दौरान किसी प्रकार की कोई अव्यवस्था न उत्पन्न हो पाए, इसके लिए पुलिस मुस्तैद है। मतदान केंद्रों के आस-पास सुरक्षा का कड़ा घेरा है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पांचों निर्वाचन क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था के विस्तृत इंतेजाम किए गए हैं।

Back to top button