सिर्फ इतने रूपये में करें परिवार के साथ इन खूबसूरत जगहो की सैर 

कई बार हमारा घूमने का तो बहुत मन होता है लेकिन आर्थिक तंगी के कारण हम मन मारकर रह जाते हैं। बच्चे जब घूमने जाने की जिद करते हैं तो हमें हताश मन के साथ उन्हें अगली बार का वादा करना पड़ता है लेकिन अब ऐसा और नहीं होगा। भारत में कई सारी जगहें ऐसी हैं, जहां घूमकर आपको आनंद तो आएगा ही साथ ही आपकी जेब पर भी मार नहीं पड़ेगी। अकेले जाएंगे तब तो आप सस्ते में निबट ही जाएंगे पर परिवार के साथ जाने का सोच रहे हैं तब भी चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि मात्र 8,000 रूपये में आसानी से परिवार के साथ इन जगहों को घूमा जा सकता है। अगली स्लाइड्स से देखिए यह खूबसूरत जगहें और जल्द बना लीजिए घूमने की योजना।

उदयपुर
यदि आप राजस्थान के स्वर्णिम इतिहास और परंपराओं को देखना चाहते हैं तो झीलों की नगरी उदयपुर जाने की तैयारियां कर लीजिए। यह शहर जयपुर और जोधपुर के मुकाबले सस्ता है। साथ ही यहां देखने के लिए बहुत कुछ है। सिटी पैलेस, सहेलियों की बावड़ी, पिचोला झील, सज्जनगढ़ पैलेस आदि देखकर आपको बहुत अच्छा महसूस होगा।

ऋषिकेश
यदि आप एडवेंचर लवर हैं तब तो आपको ऋषिकेश जरूर जाना चाहिए क्योंकि यहां आप अपने बजट में बहुत सारी चीजें कर पाएंगे। पूरे देशभर में सबसे सस्ती जिप लाइनिंग और बंजी जंपिंग यहीं पर होती है। साथ ही यहां पर आपको आध्यात्म और सुकून का संगम भी अनुभव करने को मिलेगा।

नागपुर
नागपुर भी घूमने के लिहाज से एक अच्छा शहर है। यहां आप दीक्षाभूमि, सीताबुल्दी किला, अंबाझरी झील आदि की सैर कर सकते हैं। नागपुर के पास ही में वर्धा और रामटेक भी हैं। आप आपके बजट में इन जगहों पर भी होकर आ जाएंगे तब भी आपके पास इतने पैसे आराम से बचेंगे कि आप संतरा बर्फी खरीदकर अपने साथ ले आएं।

आगरा
ताजमहल की खूबसूरती को कौन नहीं देखना चाहेगा लेकिन यदि आपको लगता है कि ताजमहल देखने जाना बहुत महंगा तो ऐसा कुछ नहीं है। आगरा में आप आराम से 8,000 रूपये में परिवार के साथ ताजमहल, फतेहपुर सिकरी एवं आगरा का किला आदि देख सकेंगे। बस यहां आपको थोड़ा भाव-ताव करके चलना होगा।

ओरछा
परिवार के साथ घूमने-फिरने के लिए मध्यप्रदेश में स्थित ओरछा बहुत खूबसूरत स्थान है। यहां देखने के लिए बहुत कुछ है। आप ओरछा में ओरछा किला, चतुर्भुज मंदिर, राजाराम मंदिर, दऊआ की कोठी, जहांगीर महल आदि देख सकते हैं। यहां की लोककथाओं में जो रस आपको मिलेगा वो कहीं और मिलना मुश्किल है।

 

 

 

 

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button