चार साल बाद ऑस्ट्रेलिया दौरे पर होगी विराट की अग्निपरीक्षा

दिसंबर 2014 में जिस ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर विराट कोहली ने पहली बार टेस्ट कप्तानी की थी, चार साल बाद कोहली उसी देश में पूर्णकालिक कप्तान के तौर जा रहे हैं. पिछली बार विराट ने ऑस्ट्रेलिया में कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के बीच सीरीज में टेस्ट संन्यास लेने के कारण चौथे टेस्ट में टीम की कमान संभाली थी.चार साल बाद ऑस्ट्रेलिया दौरे पर होगी विराट की अग्निपरीक्षा

इसके बाद उन्हें भारत का पूर्णकालिक टेस्ट कप्तान बना दिया गया था,  इसके बाद जब धौनी ने सीमित ओवरों के क्रिकेट की कप्तानी छोड़ी तो विराट, वनडे व टी-20 के भी कप्तान बन गए. इन चार सालों में विराट ने भारत को दर्जनों सीरीज में जीत दिलाई लेकिन दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड जैसे कठिन दौरे पर वह भारत को टेस्ट सीरीज में जीत दिलाने में नाकाम रहे, भारत ने अब तक ऑस्ट्रेलिया में 11 टेस्ट सीरीज और तीन टी-20 सीरीज खेली हैं.

इन 11 सीरीज में से भारत अभी तक ऑस्ट्रेलिया में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया है जबकि आठ में उसे हार मिली हैं और तीन ड्रॉ रही हैं, ऐसे में इस दौरे पर विराट के पास ऑस्ट्रेलिया में कीर्तिमान रचने का मौका होगा. भारत अपने दौरे की शुरुआत टी-20 सीरीज से करेगा. भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में तीन टी-20 सीरीज खेली हैं जिसमें उसे एक में जीत और एक में हार मिली है जबकि एक सीरीज ड्रॉ रही है.  ऑस्ट्रेलिया में भारत ने 6 टी 20 मुकाबलों में से 4 में जीत हासिल की है, ऐसे में कोहली पर उस प्रदर्शन को दोहराने का दबाव भी होगा.

Back to top button