नई दिल्ली: हाल ही में हेडिंग्ले में खेले गए टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन कर पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में अपनी टीम को जीत दिलाने वाले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स और स्टुअर्ड ब्रॉड को टेस्ट रैंकिंग में फायदा हुआ है. आईसीसी की सोमवार को जारी गेंदबाजों की ताजा टेस्ट रैंकिंग में ब्रॉड को दो स्थान का तो वोक्स को एक स्थान का फायदा हुआ है. ब्रॉड अब 12वें स्थान पर आ गए हैं जबकि वोक्स को 34वां स्थान मिला है.ICC रैकिंग में दूसरे नंबर पर पहुँचे विराट कोहली, ब्रॉड-वोक्स को मिला बड़ा फायदा

इंग्लैंड ने दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान को पारी और 55 रनों से मात देकर सीरीज 1-1 से बराबरी पर खत्म करने में सफलता हासिल की थी. लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को मात देकर सीरीज में 1-0 से बढ़त ले ली थी. ब्रॉड ने दूसरे टेस्ट मैच की पहली बारी में 38 रन देकर तीन विकेट और दूसरी पारी में 28 रन देकर तीन विकेट हासिल किए थे. उनके साथी पांच विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन को तीन अंकों को फायदा हुआ है और वो पहले स्थान पर काबिज दक्षिण अफ्रीका के कागिसो राबादा से पांच अंक पीछे दूसरे स्थान पर हैं.

वहीं पाकिस्तानी गेंदबाजों को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है. लेग स्पिनर शादाब खान तीन स्थान की छालांग के साथ 93वें स्थान पर आ गए हैं. मोहम्मद आमिर और मोहम्मद अब्बास ने क्रमश: अपना 20वां और 32वां स्थान कायम रखा है.

बल्लेबाजी में इंग्लैंड के जोस बटलर को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है. नाबाद 80 रन बनाने वाले बटलर 19 स्थान की छलांग के साथ 63वें स्थान पर आ गए हैं. सलामी बल्लेबाज और इंग्लैंड टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी एलिस्टर कुक एक स्थान आगे बढ़ते हुए 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं. डोमिनिक बेस 23 स्थान के उन्नति के साथ 92वें स्थान पर आ गए हैं.

बल्लेबाजी में पहले स्थान पर प्रतिबंधित ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ हैं. दूसरे पर भारतीय कप्तान विराट कोहली का नाम है. इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट तीसरे स्थान पर काबिज हैं. शीर्ष-10 में इंग्लैंड से सिर्फ रूट ही हैं जबकि पाकिस्तान का कोई भी बल्लेबाज शीर्ष-10 में नहीं है.