विडियो: मैदान के बाहर डि कॉक से भिड़े डेविड वॉर्नर, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने शुरू की मामले की जांच

- in खेल

दक्षिण अफ्रीकी और ऑस्ट्रेलिया के बीच डरबन में टेस्ट सीरीज़ का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। इस मुकाबले के चौथे दिन एक ऐसी घटना सामने आई है जिसने इस जैंटलमैन्स गेम को एक बार फिर से शर्मसार कर दिया। इस मुकाबले के चौथे दिन एक ऐसी घटना घटी जो मैदान में कम और मैदान के बाहर ज़्यादा घातक होती नज़र आई। चौथे दिन चाय के बाद दोनों टीमों के खिलाड़ी जिस वक्त ड्रेसिंग रूम में जा रहे थे, उस समय ऑस्ट्रेलिया के उप-कप्तान डेविड वॉर्नर और दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर बल्लेबाज़ क्विंटन डी कॉक आपस में भिड़ गए।

इस घटना का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है और अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इन दोनों खिलाड़ियों के बीच हुई इस घटना की जांच भी शुरू कर दी है। आप भी इस घटना का वीडियो देखिए-

वीडियो में आप साफ देख सकते हैं कि अपने ड्रेसिंग रूम में वापस लौटते वक्त डेविड वॉर्नर बहुत गुस्से में द. अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज़ डी कॉक पर भड़कते हुए जा रहे हैं। इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ हालांकि वॉर्नर को समझाकर आगे ले जा रहे हैं। इस दौरान दोनों टीमों के कई खिलाड़ी भी साथ में हैं जो  मामले को शांत करने की कोशिश कर रहे हैं। इस वीडियो में दिख रहा है कि पहले उस्मान ख्वाजा फिर टिम पेन और आखिर में कप्तान स्मिथ वॉर्नर को आगे ले जा रहे हैं। लेकिन वॉर्नर इतने ज्यादा गुस्से में हैं कि वो वापस आ-आकर डी कॉक से कुछ कह रहे हैं। इस घटना को बढ़ता देख खुद दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डू प्लेसिस भी बीच में आ गए। अच्छी बात ये है कि इस घटना के दौरान डि कॉक ने अपना आपा नहीं खोया और वो शांत ही रहे।

इस वजह से घटी घटना

दरअसल ये पूरा मामला शुरू हुआ। जब चाय से पहले दक्षिण अफ्रीकी टीम ने अपने तीन अहम विकेट गंवा दिए और अनुभवी एबी डिविलियर्स मैदान पर बल्लेबाज़ी करने उतरे। लेकिन एक गेंद खेलने के बाद वो नाथन लायन के ओवर में रन लेने की कोशिश में बिना खाता खोले रन-आउट हो गए। डेविड वॉर्नर ने गेंद को नेथन लायन की तरफ फेंका और लायन ने पहले तो बेल्स उड़ाई। इसके बाद उन्होंने गेंद को डिविलियर्स के पास फेंक दिया।डिविलियर्स का विकेट गिरने के बाद वॉर्नर ने बेहद आक्रामक तरीके से कुछ कहते हुए जश्न मनाया।

ये है विश्व का इकलौता बल्लेबाज जो बिना कोई फीस लिए ही खेलता है क्रिकेट, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

जिसके बाद डीकॉक और मार्करैम ने बेहतरीन साझेदारी कर 29 ओवरों में मेहमान टीम को महज़ 1 विकेट चटकाने दिया और उन्हें जीत से दूर बनाए रखा। जिसके बाद मैदान पर गर्मागर्मी शुरू हो गई। इस साझेदारी ने वॉर्नर के सब्र का बांध तोड़ दिया और वो डि कॉक पर भड़क गए। ये भी हो सकता है कि मैदान से बाहर आते समय इन दोनों के बीच शब्दों का आदान प्रदान भी हुआ हो और इसी बीच डि कॉक ने वॉर्नर को कुछ ऐसा कह दिया हो कि वो तिलमिला गए हों और अपने गुस्से को इस तरह से निकाल रहे हों, हालांकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अब इस मामले को गंभीरता से लेते हुए इस मामले की जांच शुरू कर दी है। 

मैच के बाद शतकवीर एडेन मार्करैम ने भी बताया कि मैदान पर खेल के साथ-साथ शब्दों से भी वार किए गए। आइसीसी के नियम के मुताबिक कोई भी खिलाड़ी किसी बल्लेबाज़ के आउट होने पर भाषा, ऐक्शन या इशारों के जरिए उसे भड़का नहीं सकता।’ इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम जीत से महज़ 1 विकेट दूर है। जबकि दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 124 रनों की दरकार है।

You may also like

लखनऊ की निशा ने जीता महिला 5000 मीटर दौड़ का स्वर्ण

52वीं यूपी स्टेट जूनियर ( अंडर-20 पुरूष व