Video: धोनी के शॉर्ट रन पर अंपायर ने नहीं दिया ध्यान, विवाद के बीच टीम इंडिया ने जीता मैच

क्रिकेट में कहा जाता है कि हर एक रन मायने रखता है। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच मंगलवार को एडिलेड में खेले गए दूसरे वन-डे में अंपायर की अनदेखी से विवाद खड़ा हो गया है। भारतीय टीम ने चार गेंद शेष रहते 6 विकेट से मुकाबला अपने नाम किया। कप्तान विराट कोहली और एमएस धोनी भारतीय टीम की जीत के सूत्रधार रहे। हालांकि, एक वीडियो जमकर बवाल मचा रहा है। इसमें दिख रहा है कि धोनी ने शॉर्ट रन लिया और मैदानी व तीसरे अंपायर ने इस पर ध्यान नहीं दिया। धोनी ने मंगलवार को क्रीज पर समय बिताया और फिर मैच फिनिशर के अपने टैग को साबित करते हुए टीम इंडिया को सीरीज में 1-1 की बराबरी दिलाई।Video: धोनी के शॉर्ट रन पर अंपायर ने नहीं दिया ध्यान, विवाद के बीच टीम इंडिया ने जीता मैचभारतीय टीम की जीत लगभग तय थी क्योंकि धोनी ने छक्का जड़कर कंगारुओं के अरमानों पर पानी फेर दिया था। हालांकि, शॉर्ट रन की कहानी ने विवाद खड़ा कर दिया है। यह वाकया भारतीय पारी के 45वें ओवर का है। नाथन लियोन द्वारा किए इस ओवर में धोनी ने लांग ऑन की दिशा में शॉट खेलकर एक रन लिया।

सोशल मीडिया पर आ रही फुटेज पर दिखा कि धोनी ने आखिरी गेंद पर एक रन लिया और वह क्रीज पर पहुंचने से पहले ही लौट गए। धोनी को अपने जोड़ीदार दिनेश कार्तिक से बातचीत करना थी। दोनों ही बल्लेबाजों ने फिर आखिरी ओवर में रणनीति पर बातचीत की। लियोन को भी एहसास नहीं हुआ न ही ऑस्ट्रेलियाई टीम, मैदानी अंपायर और तीसरे अंपायर को।

आईसीसी के नियम के मुताबिक अगर बल्लेबाज जानबूझकर पूरा रन नहीं लेता है तो उसकी टीम को 5 रन की पेनल्टी मिल सकती है। हाल ही में श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच पल्लेकल में खेले गए टेस्ट में ऐसा देखने को मिला था। नियम के मुताबिक, ‘अगर अंपायर देखे कि एक या दोनों बल्लेबाजों ने जानबूझकर शॉर्ट रन लिया है, तो अंपायर इसे डेड बॉल करार दे सकता है या फिर शॉर्ट रन का इशारा भी कर सकता है। वह अपने साथी अंपायर को भी इसकी जानकारी दे सकता है।’

वैसे, धोनी के मामले में यह जानबूझकर किया गया नहीं लगता और इस पर किसी का ध्यान भी नहीं किया, लिहाजा टीम इंडिया को इसका नुकसान नहीं झेलना पड़ा। कोहली की सेना ने बिना किसी परेशानी के मुकाबला अपने नाम किया। अब दोनों टीमों के बीच शुक्रवार को मेलबर्न में निर्णायक जंग होगी।

Back to top button