VIDEO: ईशान ने धोनी जैसी दिखाई फुर्ती, हिम्मत सिंह को स्टंप कर हैरान कर दिया

विजय हजारे ट्रॉफी में दिल्ली ने झारखंड को एक रोमांचक मुकाबले में हराकर तीसरी बार फाइनल में जगह बनाई. कई उतार चढ़ाव भरे इस मैंच का रोमांच अंतिम ओवर तक गया. दिल्ली के लिए 9वें विकेट के लिए पवन नेगी और नवदीप सैनी की 54 रन की साझेदारी की जिसकी बदौलत दिल्ली ने 2 विकेट से रोमांचक तरीके से मैच अपनी झोली में डाल दिया. इस मैच में झारखंड के कप्तान ईशान किशन ने एक बेहतरीन स्टंप आउट किया. VIDEO: ईशान ने धोनी जैसी दिखाई फुर्ती, हिम्मत सिंह को स्टंप कर हैरान कर दिया

 दिल्ली और झारखंड के बीच हुए इस दूसरे सेमीफाइनल मैच में पवन नेगी की 49 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से खेली गई नाबाद 39 रनों की संघर्षपूर्ण पारी ने दिल्ली को जिताया. दिल्ली के लिए सैनी ने 10 ओवरों में 30 रन देकर चार विकेट अपने नाम किए और झारखंड को 48.5 ओवरों में 199 रनों पर ऑल आउट करने में अहम भूमिका निभाई. दिल्ली ने सिर्फ दो गेंद शेष रहते हुए लक्ष्य हासिल किया. 

20 ओवर तक पलटा मैच
लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली तेज शुरुआत नहीं कर सकी उसके बल्लेबाजों ने संभलकर खेलना शुरु किया लेकिन 18 ओवर तक केवल दिल्ली ने अपने तीन प्रमुख बल्लेबाज, उन्मुक्त चंद, ध्रुव शौरे, और कप्तान गौतम गंभीर को विकेट केवल 83 रन के स्कोर पर गंवा दिए और टीम संकट में दिखाई देने लगे. इस समय टीम की जिम्मेदारी नितीश राणा और हिम्मत सिंह के हाथों में थी, लेकिन 20वें ओवर में झारखंड के कप्तान ईशान किशन ने हिम्मत सिंह को हैरतअंगेज तरीके से स्टंप आउट कर दिया. 

झारखंड के लिए 20 ओवर आनंद सिंह फेंक रहे थे. ओवर की चौथी गेंद सिंह ने ऑफ स्टंप के बाहर फेंकी और हिम्मत उसे खेलने से चूक गए और गेंद बल्ले से काफी दूर जाते हुए विकेटकीपर ईशान किशन के दस्तानों में चली गई. हिम्मत शॉट खेलने के बाद पीछे आ रहे थे लेकिन ईशान की नजर हिम्मत के पैरों पर थी कि वे पैर उठाएं और स्टंपिंग कर दें. हिम्मत का पैर जरा ही उठा था कि ईशान ने फौरन स्टंपिंग कर अपील कर दी. सबकुछ इतना जल्दी हुआ कि हिम्मत को क्या कॉमेंटेटर को भी पहले समझ नहीं आया कि ईशान अपील क्यों कर रहे हैं. फैसला जब थर्ड अंपायर को रेफर किया गया तब पता चला कि हिम्मत तो आउट हैं. ईशान की फुर्ती ने सभी को एक टीम इंडिया के विकेटकीपर एमएस धोनी की याद दिला दी. वे भी विकेट के पीछे ऐसी ही फुर्ती दिखाते हैं. 

8 विकेट गिरने पर झारखंड की जीत तय लग रही थी
दिल्ली ने एक समय अपने आठ विकेट 149 रनों पर ही खो दिए थे लेकिन नेगी ने विकेट पर खड़े रहते हुए सैनी के साथ नौवें विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई. नेगी के साथ सैनी 13 रन बनाकर नाबाद रहे. दिल्ली का मजबूत बल्लेबाजी क्रम झारखंड की नपी तुली गेंदबाजी के सामने लगातार विकेट खोता रहा. फॉर्म में चल रहे कप्तान गौतम गंभीर ने 27 रन बनाए तो वहीं नीतिश राणा ने भी 39 रनों का योगदान दिया.

सैनी ने झारखंड को रोका 199 पर
इससे पहले, सैनी और दो विकेट लेने वाले कुलवंत खेजरोलिया ने झारखंड के ऊपरी क्रम को पूरी तरह विफल कर दिया. सलामी बल्लेबाज आनंद सिंह (36) लंबे समय तक क्रीज पर रहे लेकिन कप्तान ईशान किशन (0), शहीम राठौर (5), सौरभ तिवारी (6), कुमार देवव्रत (3). 41 के कुल स्कोर तक ही पवेलियन लौट लिए थे. विराट सिंह ने झारखंड के लिए सबसे ज्यादा 71 गेंदों में 91 रनों की सूझबूझ भरी पारी खेली. उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया. उनको शाहबाज नदीम (29) का भी अच्छा साथ मिला. सैनी के अलावा कुलवंत और प्रशांसू विजयरन ने दो-दो विकेट अपने नाम किए. 

20 अक्टूबर को होने वाले फाइनल मुकाबले में दिल्ली का सामना मुंबई से होगा.

Back to top button