Home > ज़रा-हटके > VIDEO: क्लास में अपने कपड़े उतारकर बच्चों को पढ़ाने लगी टीचर, वजह जानकर यकीन नहीं होगा

VIDEO: क्लास में अपने कपड़े उतारकर बच्चों को पढ़ाने लगी टीचर, वजह जानकर यकीन नहीं होगा

नई दिल्ली – जीव विज्ञान यानि बायोलॉजी तो आपने भी पढ़ी होगी। टीचर ने आपको भी शरीर के अंगों के बारे में बताये होंगे। लेकिन, आज हम आपको एक ऐसी टीचर से मिलवाने जा रहे हैं, जिसने बच्चों को बायोलॉजी पढ़ाने के लिए जो तरीका अपनाया वो खुद में सबसे अलग है। बायोलॉजी पढाने के लिए इस महिला टीचर ने जो किया वो जानकर आपको शायद यकीन न हो की कोई ऐसा कैसे कर सकता है। लेकिन, इस महिला टीचर ने जो किया उसे जानकर आप इन्हें सलाम करेंगे। दरअसल, बच्चों को बायोलॉजी विशेष रुप से शरीर के अंगों के बारे में अच्छी तरह से समझ आ जाये इसलिए उन्होंने अपने कपड़े उतारे और बच्चों को वो अंग दिखाये जो उनके पाठ के हिस्से थे।

क्लास में अपने कपड़े उतारकर बच्चों को पढ़ाने लगी टीचर, वजह जानकर यकीन नहीं होगा – देखिए वीडियोये बात तो हम सभी जानते हैं कि बच्चों को जितनी रचनात्मक तरीके से पढ़ाया जाये वो उतनी आसानी से समझते हैं और हमेशा उनके जहन में बनी रहती है। बस इसी बात को सिद्ध करते हुए नीदरलैंड्स की एक टीचर अपने बच्चों को बायोलॉजी पढ़ाने के लिए यह अनूठा तरीका अपनाया, जिसकी हर कोई तारीफ कर रहा है। वाकई में बच्चों को पढ़ाने के लिए इस टीचर ने जो तरीका अपनाया वो काफी रचनात्मक है।

जीव विज्ञान या बॉयोलाजी एक ऐसा विषय है जिसमें ह्यूमन एनॉटमी यानि शरीर के अंगों के बारे में समझने में बच्चों को अक्सर परेशानी होती है। इसी परेशानी को देखते हुए नीदरलैंड्स के ग्रोनी हार्ट स्कूल में बायॉलजी पढ़ाने वाली टीचर डेबी हेरकंस ने यह अनूठा तरीका अपनाया। डेबी हेरकंस ने बच्चों को ह्यूमन एनॉटमी पढ़ाने के लिए क्लास में बच्चों के सामने अपने कपड़े उतार दिये। शायद से पढ़कर आप सोच रहे होंगे कि वो इससे बच्चों को कैसे पढ़ा सकती हैं। दरअसल, डेबी ने अपने कपड़ों के अंदर एक स्किन टाइट बॉडी सूट पहना था। इस सूट पर मानव शरीर की आंतरिक संरचना बनी हुई थी।

डेबी ने इस अनूठे तरीके से बच्चों को शरीर की आंतरिक संरचना समझाई। उनकी रचनात्मकता देखकर हर कोई दंग रह गया। शायद बच्चों को शरीर की आंतरिक संरचना समझाने का इससे अच्छा तरीका कुछ और नहीं हो सकता था। डेबी ने एक मुश्किल विषय को इतनी आसानी से बच्चों को समझाया कि कोई भी बच्चा इसे आसानी से समझ सकता है। इस बात के सामने आने के बाद हर कोई डेबी के इस तरीकों का काफी अच्छा बताते हुए उनकी तारीफ कर रहा है। डेबी ने वाकई जो तरीका अपनाया वह काबिले तारीफ है। देखें वीडियो-

Loading...

Check Also

इस वायरल वीडियो से सामने आया गाँधी जी कला सच, खबर जरुर पढ़े जिस सच्चाई से वंचित है आप..

महात्मा गांधी को पुरे विश्व में अहिंसा और शांति का सन्देश देने के लिए जाना …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com