इलाहाबाद हाई कोर्ट में उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने किया नए भवन का लोकार्पण

उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने इलाहाबाद हाई कोर्ट में नए भवन का लोकार्पण किया। इस मौके पर नायडू ने कहा कि मुझे नए भवन का लोकार्पण करते हुए हर्ष का अनुभव हो रहा है। उपराष्ट्रपति ने साथ ही कहा कि जिस तरीरके से अदालतों में लंबित मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है उसे देखते हुए न्यायालयों को लोक अदालतों, ग्राम न्यायालयों और फास्ट ट्रैक अदालतों का अधिक से अधिक इस्तेमाल करना चाहिए। इलाहाबाद हाई कोर्ट में उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने किया नए भवन का लोकार्पण

उप राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि न्याय प्रक्रिया में सूचना तकनीक का बेहतर इस्तेमाल किया जाना चाहिए। नायडू ने कहा कि लोकतंत्र की जड़ों को मजबूत करने में न्यायालयों की भूमिका बड़ी महती है। गौरतलब है  कि इलाहाबाद हाई कोर्ट ने अपने अस्तित्व के 150 वर्ष पूरे किये हैं। उसी के उपलक्ष्य में इस कार्यक्रम की रूपरेखा निर्धारित की गई थी। इस अवसर पर उनके साथ राज्यपाल रामनाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे। 

इससे पहले सवेर उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू संगम नगरी इलाहाबाद पहुंचे। इलाहाबाद के बमरौली हवाई अड्डे पर उनका स्वागत राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। उप राष्ट्रपति बनने के बाद नायडू पहली बार इलाहाबाद आए हैं। 

हवाई अड्डे पर उपराष्ट्रपति वेकैंया नायडू को वायुसेना के अधिकारियों ने सलामी दी। अपनी छोट सी इलाहाबाद यात्रा के दौरान वे हाईकोर्ट में एनेक्सी भवन का लोकार्पण करेंगे। जानकारी के अनुसार उप राष्ट्रपति आज ही दोपहर दिल्ली वापस लौट जाएंगे। 

चाक-चौबंद है व्यवस्था

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के साथ ही राज्यपाल व मुख्यमंत्री के आगमन के मद्देनजर शहर में सुरक्षा के तगड़े बंदोबस्त किए गए हैं। इसके तहत 1500 से ज्यादा जवान अलग-अलग स्थानों पर तैनात किए गए हैं। किसी तरह की चूक न हो, इसके लिए तीन एसपी के अलावा 12 एएसपी भी सुरक्षा ड्यूटी में मुस्तैद किए गए हैं।

वीआईपी आगमन के मद्देनजर शुक्रवार को दिन भर पुलिस विभाग तैयारियों में जुटा रहा। सुरक्षा के लिए गैरजनपद से भी फोर्स बुलाई गई है। शुक्रवार सुबह ही बाहर से आए जवानों ने पुलिस लाइन में आमद कराई। उधर वीआईपी आगमन के तहत शाम को अफसरों ने सुरक्षा व्यवस्था को अंतिम रूप दिया। जिसके बाद पुलिसकर्मियों के ड्यूटी प्वाइंट निर्धारित कर दिए गए। सुरक्षा के लिए वीआईपी मूवमेंट से संबंधित रूटों/स्थलों पर 1500 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। इनमेें 1300 कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल व 200 इंस्पेक्टर-सब इंस्पेक्टर शामिल हैं।

इसके अलावा इन जवानों की मॉनिटरिंग के लिए 25 डिप्टी एसपी भी अलग-अलग जगहों पर ड्यूटी देंगे। 12 एडशिनल एसपी और तीन एसपी भी वीआईपी सुरक्षा में लगाए गए हैं। इसके अलावा दो कंपनी व दो प्लाटून पीएसी के जवान भी तैनात किए गए हैं। एसपी प्रोटोकॉल राकेश कुमार सिंह ने बताया कि सभी पुलिसकर्मियों का ड्यूटी प्वाइंट निर्धारित कर दिया गया है। उन्हें सुबह ही तैनात कर दिया जाएगा।

इससे पहले शुक्रवार दोपहर में पुलिस लाइन में वीआईपी ड्यूटी के मद्देनजर पुलिसकर्मियों की ब्रीफिंग भी की गई। इस दौरान एडीजी एसएन साबत, आईजी मोहित अग्रवाल, एसएसपी नितिन तिवारी समेत प्रशासनिक अफसर भी मौजूद रहे।

Back to top button