मंदिर निर्माण को सक्रिय विहिप ने शुरू की बजरंग दल में भर्तियां…

अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण को लेकर सक्रिय विहिप ने अपने युवाओं के संगठन बजरंग दल में कार्यकर्ताओं की भर्तियां शुरू करा दी हैं। सिर्फ अवध प्रांत में 25 हजार भर्तियां करने का लक्ष्य रखा गया है।

इनमें 10 हजार कार्यकर्ता भर्ती किए जा चुके हैं। बजरंग दल के इन कार्यकर्ताओं को त्रिशूल दीक्षा (अस्त्र-शस्त्र का प्रशिक्षण) भी दिलाएगी। विहिप के अवध प्रांत के संगठन मंत्री भोलन्दु ने शनिवार को यहां बताया कि त्रिशूल दीक्षा कार्यक्रम 18 दिसंबर तक चलेगा। 

त्रिशूल दीक्षाधारी कार्यकर्ता मंदिर निर्माण के लिए संतों के आदेश पर किसी भी वक्त अयोध्या कूच के लिए तैयार रहेंगे। संगठन मंत्री ने कहा कि मंदिर निर्माण पर विहिप कोई समझौता नहीं करने वाली। मंदिर को लेकर संत जैसा आदेश देंगे उसके अनुसार विहिप आगे काम करेगी। 

उन्होंने बताया कि प्रांत में अब तक बजरंग दल के 10 हजार नए कार्यकर्ताओं की दीक्षा का काम पूरा हो चुका है। शेष प्रांतों में भी दीक्षा के कार्यक्रम चल रहे हैं। ये कार्यकर्ता मंदिर निर्माण के लिए हर वक्त अयोध्या कूच को तैयार रहेंगे। 

उन्होंने बताया कि बजरंग दल युवाओं को राष्ट्रभक्ति से ओत-प्रोत करने के लिए त्रिशूल दीक्षा के कार्यक्रम समय-समय पर करता रहता है। इसमें शस्त्रों का प्रशिक्षण दिया जाता है। तर्क दिया कि युवाओं को अस्त्र व शस्त्र का प्रशिक्षण देना भारतीय संस्कृति का हिस्सा है।

जगह-जगह होंगे मंदिर निर्माण को संकल्प कार्यक्रम
विहिप पदाधिकारी ने बताया कि श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए  संकल्प और प्रतिज्ञा कराने के लिए 100 स्थानों पर कार्यक्रम तय किए गए हैं। यह कार्यक्रम गीता जयंती 18 दिसंबर तक होंगे। हर जिले में संकल्प और त्रिशूल दीक्षा के कार्यक्रम चल रहे हैं।

Back to top button