वसुंधरा सरकार ने किसानों के लिए की बड़ी घोषणा, कृषि ऋण पर अनुदान का किया ऐलान

- in राजनीति, राजस्थान

जयपुर। चुनावी साल में किसानों को खुश करने में जुटी राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार ने कृषि ऋण पर अनुदान का ऐलान कर दिया है। राज्य के सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने बताया कि राज्य सरकार ने किसानों के हित में फैसला लेते हुए दीर्घ कालीन कृषि ऋण लेने वाले किसानों को 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान देने का निर्णय किया है। अब समय पर ऋण का चुकाने वाले किसानों को 7.50 प्रतिशत ब्याज दर से ऋण मिल पाएगा । ब्याज अनुदान की यह योजना 31 मार्च, 2019 तक लागू रहेगी ।

एक अप्रैल, 2018 से 31 मार्च, 2019 तक की अवधि में ऋण लेने वाले सभी किसानों को योजना का लाभ मिलेगा। दीर्घ कालीन कृषि ऋण 12.50 प्रतिशत की ब्याज दर पर देय होता है तथा समय पर ऋण चुकता करने वाले कृषकों को 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान देकर उन्हें राहत प्रदान की गई है। यह योजना सहकारी भूमि विकास बैंकों से दीर्घ कालीन अवधि के लिए लेने वाले ऋणों पर लागू होगी ।

किसके लिए मिलेगा ब्याज अनुदान?

किसान लघु सिंचाई के कार्य जैसे नवकूप व नलकूप, कूप गहरा करने, पम्पसेट, फव्वारा व ड्रिप सिंचाई, विद्युतीकरण, नाली निर्माण, डिग्गी व हौज निर्माण तथा कृषि यंत्रीकरण के कार्य जैसे ट्रेक्टर, कृषि यंत्रादि, थे्रसर, कम्बाइन हार्वेस्टर आदि को खरीदने के लिए दीर्घ कालीन अवधि के लिए ऋण ले सकते है ।

वहीं डेयरी, भूमि सुधार, भूमि समतलीकरण, कृषि भूमि क्रय, अनाज व प्याज गोदाम निर्माण, ग्रीन हाउस, कृषि कार्य के लिए सोलर प्लांट, कृषि योग्य भूमि की तारबंदी व बाउण्ड्रीवाल, पशुपालन, वर्मी कम्पोस्ट, भेड़, बकरी, सुअर व मुर्गी पालन, उद्यानीकरण, ऊंट व बैल गाड़ी क्रय जैसी कृषि संबद्ध गतिविधियों के लिए लिए गए दीर्घ कालीन ऋण भी इस योजना में शामिल होंगे।

Patanjali Advertisement Campaign

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तराखंड कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम गुटबाजी को लेकर हैं चिंतित

देहरादून: अल्मोड़ा में कांग्रेस के नए जिलाध्यक्ष की