अब फिल्म और टीवी क्षेत्र में दक्ष हो सकेंगे उत्तराखंड के युवा

- in उत्तराखंड, राज्य

देहरादून: राज्य के युवाओं खासतौर पर पर्वतीय क्षेत्रों के युवाओं को भी अब भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआइ) पुणे के विशेषज्ञों के सहयोग से फिल्म एप्रिसिएशन कोर्स, पटकथा लेखन समेत कई छोटे कोर्स में दक्ष होने का मौका मिलेगा। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से शनिवार को उनके आवास पर मुलाकात के दौरान एफटीआइ के निदेशक भूपेंद्र कैंथोला ने यह जानकारी दी। अब फिल्म और टीवी क्षेत्र में दक्ष हो सकेंगे उत्तराखंड के युवा

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देवभूमि डायलॉग में युवाओं के साथ संवाद के दौरान कहा था कि सरकार युवाओं को तकनीकी क्षेत्र में दक्ष बनाने को प्रतिबद्ध है। इसके लिए राष्ट्रीय संस्थानों को उत्तराखंड में आमंत्रित किया जाएगा। इस कड़ी में शनिवार को एफटीआइ निदेशक भूपेंद्र कैंथोला से मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने राज्य के युवाओं को उक्त राष्ट्रीय संस्थान के प्रशिक्षण कार्यक्रमों का लाभ देने के लिए कार्ययोजना तैयार करने को कहा। उन्होंने कहा कि एफटीआइ से छोटी अवधि के कोर्स आयोजित किए जाने चाहिए। इस कार्य में उत्तराखंड फिल्म विकास परिषद के माध्यम से सहयोग किया जाएगा। 

भूपेंद्र कैंथोला ने बताया कि राज्य के युवाओं के हित में एफटीआइ ने देहरादून में छह से दस जून के मध्य फिल्म एप्रिसियेशन कोर्स आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। यह आयोजन उत्तराखंड फिल्म विकास परिषद के सहयोग से होगा। इसमें राज्य के युवा प्रतिभाग कर सकते हैं। पांच दिवसीय इस कोर्स में युवाओं को एफटीआइ के विशेषज्ञ फिल्म विधा से जुड़ी बारीकियों की जानकारी देंगे। इसके बाद अल्मोड़ा व टिहरी में भी ऐसे कोर्स कराए जाएंगे। देहरादून में ही जुलाई माह में पटकथा लेखन कोर्स भी कराया जाएगा।

साथ में अभिनय, डिजिटल छायांकन, डिजिटल फिल्म प्रोडक्शन, टीवी धारावाहिक के लिए काल्पनिक लेखन, स्टिल फोटोग्राफी कोर्स के साथ ही छोटे बच्चों के लिए भी फिल्म मेकिंग और अभिनय संबंधी कोर्स तैयार किए गए हैं। कैंथोला ने रिंग रोड स्थित सूचना भवन का मुआयना कर दून में होने वाले पांच दिनी पाठ्यक्रम के लिए स्थान चयन किया। मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रमेश भट्ट व अपर सूचना निदेशक डॉ अनिल चंदोला ने स्मृति चिह्न भेंटकर कैंथोला का स्वागत किया। 

 
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बीच सड़क CM योगी के मंत्री महाना के पैरों पर गिर गया पुलिसकर्मी, ये था कारण

 यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ सोमवार को कानपुर के