उत्‍तराखंड: विपक्षी हंगामे के बीच शुरू हुआ विधानसभा का मानसून सत्र

देहरादून: उत्‍तराखंड विधानसभा का मानसून सत्र आज से प्रारंभ हो गया। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही महंगाई के मामलों को कार्यस्थगन के तहत चर्चा की मांग को लेकर विपक्ष कांग्रेस ने हंगामा किया। स्पीकर के नियम 58 के तहत मामले को सुनने के आश्वासन पर कांग्रेस विधायक शांत हुए। इसके बाद प्रश्नकाल शुरू हुआ।

आज सत्र की कार्यवाही में हिस्‍सा लेने के लिए मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी विधानसभा पहुंचे। वहीं, नेता प्रतिपक्ष डॉ इंदिरा हृदयेश भी विधानसभा पहुंची। पहले दिन मलिन बस्तियों में तोड़फोड़ और अतिक्रमण  हटाने के लिए लाए गए अध्यादेश समेत दो अध्यादेश और दो संशोधन विधेयक सदन के पटल पर रखे जाएंगे। इसके अलावा अधीनस्थ सेवा चयन आयोग संशोधन विधेयक पुनर्विचार के लिए रखा जाएगा। इस सत्र के लिए विधायकों ने 1010 प्रश्न लगाए गए हैं।

सत्र के हंगामेदार रहने के आसार हैं। विपक्ष कानून व्यवस्था, बच्चों-महिलाओं पर अत्याचार व अपराध, राज्य की वित्तीय स्थिति, महंगाई समेत अन्य मुद्दों को लेकर सरकार पर हमला बोलने की तैयारी में है, तो सत्ता पक्ष  ने भी इसका जवाब देने को रणनीति तय की है। इस कड़ी में भाजपा व कांग्रेस विधानमंडल दलों की बैठक में सोमवार को रणनीति तय की गई। 

पहले दिन ये विधेयक होंगे पेश 

-उत्तराखंड (उप्र शीरा नियंत्रण अधिनियम, 1964) संशोधन वियेयक-2018 

-न्यायालय शुल्क संशोधन विधेयक-2018 ये रखे जाएंगे अध्यादेश 

-उत्तराखंड नगर निकायों एवं प्राधिकरणों हेतु विशेष प्रावधान-2018 अध्यादेश 

-उत्तराखंड सेवानिवृत्ति लाभ अध्यादेश-2018 

इस पर होगा पुनर्विचार 

-उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग संशोधन विधेयक-2018। यह विधेयक पिछले सत्र में किया गया था पेश।

Back to top button