उत्‍तराखंड सरकार तैयार है PM मोदी के साथ वर्षा योग के लिए

- in उत्तराखंड, राज्य

देहरादून: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में बरसात होने की सूरत में भी कार्यक्रम नहीं टलेगा। बारिश होने की स्थिति में होने वाले योग को वर्षा योग का नाम दिया गया है। आयुष महकमे ने कहा है कि वर्षा के कारण योगाभ्यास कार्यक्रम बाधित नहीं होगा। इससे योग का रोमांच और बढ़ जाएगा। बरसात के मद्देनजर योग मैट के साथ ही शू बैग और वाटर प्रूफ मोबाइल पाउच का इंतजाम भी किया जा रहा है। सुबह पांच बजे के बाद फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट में किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।उत्‍तराखंड सरकार तैयार है PM मोदी के साथ वर्षा योग के लिए

शनिवार को मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में गठित समिति ने योग दिवस पर होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप दिया। सचिव आयुष आरके सुधांशू ने कहा कि कार्यक्रम स्थल में कूड़े कचरे के तत्काल निस्तारण के लिए कंपेक्टर मशीन लगाई जाएगी। कार्यक्रम स्थल पर पर पर्याप्त संख्या में सफाई कर्मियों की तैनाती की जाएगी। बिजली, पानी, स्वास्थ्य सेवाओं व सुरक्षा आदि की पूरी व्यवस्था कर ली गई है।

18 व 19 जून को कार्यक्रम स्थल पर ही रिहर्सल किया जाएगा। इसमें सभी ग्रुप लीडर को शामिल करना अनिवार्य किया गया है। एक हजार बसें परेड ग्राउंड में रहेंगी। यहां से हरिद्वार, ऋषिकेश और अन्य स्थानों को लाने व लेजाने के लिए इनका इस्तेमाल होगा। बैठक में मौजूद केंद्रीय आयुष सचिव राजेश कोटेचा ने सरकार की तैयारियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस तरह रजिस्ट्रेशन और अन्य तैयारियां उन्होंने अन्य राज्यों में नहीं देखी हैं। बैठक में डीजीपी अनिल रतूड़ी भी मौजूद रहे।

त्रिवेंद्र कैबिनेट का वॉक फॉर योग

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को देहरादून में होने वाले राष्ट्रीय कार्यक्रम की सफलता के लिए सरकार पूरी मुस्तैदी से जुटी है। इस कड़ी में योग के प्रति जनजागरूकता के उद्देश्य से शनिवार को प्रदेश कैबिनेट ने भी दौड़ लगाई। गांधी पार्क से शुरू हुए ‘वॉक फॉर योग’ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अगुआई में उनकी कैबिनेट ने आधा सफर चल कर तो आधा दौड़ कर पूरा किया। मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि योग के माध्यम से ही पूरा विश्व निरोग हो सकता है।

योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाकर हम स्वस्थ्य भारत की कल्पना कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को देहरादून में योग करेंगे। इस कार्यक्रम की सफलता के लिए प्रदेश सरकार द्वारा वॉक फॉर योग कार्यक्रम कर रही है। इसकी शुरूआत मुख्यमंत्री के नेतृत्व में कैबिनेट ने की है। शनिवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ ही कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत, मदन सिंह कौशिक, हरक सिंह रावत, यशपाल आर्य, सुबोध उनियाल व राज्यमंत्री रेखा आर्य व मुख्य सचिव उत्पल कुमार सचिवालय में एकत्र हुए। यहां से सभी वॉक फॉर योग कार्यक्रम में शिरकत करने गांधी पार्क पहुंचे। गांधी पार्क से चल कर सभी प्रतिभागी घंटाघर, पलटन बाजार व तहसील चौक होते हुए दीनदयाल पार्क तक पहुंचे। वहां कार्यक्रम समाप्त हुआ। 

रविवार व सोमवार को भी कार्यक्रम

रविवार को को डीजीपी के नेतृत्व में पुलिस मुख्यालय से वॉक फॉर योग कार्यक्रम होगा। इसके बाद 18 जून को मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह के नेतृत्व में सचिवालय के अधिकारी व कर्मचारी वॉक फॉर योग कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

उत्तर प्रदेश सरकार चीनी मिलों को दिलवाएगी 4,000 करोड़ रुपये का सस्ता कर्ज

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य की चीनी मिलों