इस पत्ते के इस्तेमाल से रुक जाएंगे आपके झड़ते बाल

सभी अपने झड़ते बालों से परेशान रहते हैं। जिसकी वजह से आप कई तरह के ट्रिक्स अपनाते हैं। आज हम आपको बाल घने करने के कुछ आसान उपाय बताएंगे। सभी जानते हैं कि करी पत्ता हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसे मीठी नीम के नाम से भी जाना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। जिसे लोग खाने में स्वाद लाने के लिए तड़के में रुप में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इसमे कई प्रकार के औषधिय गुण भी होते हैं। जिनके कई स्वास्थ्य लाभ भी है। इसके अलावा यह बालों में सुधार लाने में कितनी मददगार है।

ऐसे करें सफेद बालों को काला-

करी पत्ता को पीसकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट में दही मिलाएं और इसे अपने बालों पर अच्छी तरह से लगाएं। कम से कम 25 मिनट लगा रहने के बाद बालों को शैंपू लगाकर धो लें। कुछ ही दिन नियमित रुप से इस्तेमाल करने पर आपको फर्क नजर आ जाएगा।

ऐसे पा सकते है रुखे झड़ते बालों से निजात-

जम्मू-कश्मीर में हिंसा के कारण पर्यटन उद्योग को नुकसान

इस समस्या से निजात पाने के लिए करी पत्ता लेकर इसे दूध के साथ मिक्स करके पेस्ट बान लें। फिर इसे अपने बालों में अच्छी तरह से लगा लें। कम से कम 20 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से बाल धो लें। कुछ ही सप्ताह में आपको फर्क नजर आ जाएगा।

ऐसे करें बालों को घना-

सबसे पहले करी पत्ते की पत्तियां लेकर सुखा लें। इसके बाद इसका पाउडर बना लें। आप चाहें तो हरी पत्तियां भी इस्तेमाल कर सकते है। फिर कम से कम 200मिली नारियल के तेल में 4-5 चम्मच करी पत्ता पाउडर डालकर मिक्स करें फिर इसे उबाल लें। अच्छे से उबालने के बाद इसे ठंडा होने दें। पिर इस तेल को छानकर आप एक बोतल में रख सकते है। सोने से पहले इस लेत लो बालों में लाएं और दूसरे दिन धो लें।

Back to top button