लड़की हो या लड़का, ‘बेबी ऑयल’ के साथ इस्तेमाल करें ये एक चीज, फिर तीन दिन बाद देखें कमाल

- in जीवनशैली

सुनकर हैरानी तो जरूर होगी कि बेबी ऑयल लगाने से लड़कियां अपना सौंदर्य निखार सकती हैं। लगा न झटका ? दरअसल बेबी ऑयल सुनते ही हम सोचते हैं ये हमारे मतलब की चीज नहीं है लेकिन बेबी ऑयल बच्चों के अलावा बड़ों के इस्तेमाल के भी काम आता है। आजकल ज्यादातर लड़कियों के मेकअप किट में बेबी ऑयल होता है। यह तेल त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं को ठीक करने में सक्षम है। 

बेबी ऑयल त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ सुंदरता को भी निखारता है। बेबी प्रॉड्क्टस इस्तेमाल करने का सबसे ज्यादा फायदा ये है कि इनमें केमिकल्स ना के बराबर होते हैं। इन्हें बच्चों की कोमल और नरम त्वचा को देखते हुए बहुत सावधानी से बनाया जाता है। बेबी ऑयल में विटामिन-E होता है जो आपकी त्वचा को नमी पहुंचाता है। 

डार्क सर्कल्स का इलाज 

डार्क सर्कल से परेशान हैं तो घबराएं नहीं… थोड़ा सा बेबी ऑयल हाथ में लेकर अपनी आंखों के आस-पास लगाएं। लगातार ऐसा करने से आपको काले घेरों की परेशानी से छुट्टी मिल जाएगी। 

त्‍वचा को नरम बनाए 

बेबी ऑयल त्वचा के लिए वरदान समान है। इसे चेहरे पर रोजाना लगाने से त्‍वचा एकदम मुलायम हो जाती है। इस तेल से शरीर की मसाज करने से आपकी त्वचा बच्चों की तरह कोमल हो जाएगी और त्वचा में निखार भी आएगा। सर्दियों में यह तेल आपकी स्किन को ड्राई होने से बचाता है। ठंड में इससे मालिश करने पर आप गरमाहट महसूस करेंगी। 

मेकअप रिमूवर

रॉयल लुक पाने के लिए कैरी करें ये खूबसूरत और जड़ाऊ कंगन

बार-बार महंगे मेकअप रिमूवर खरीदने से बचना चाहती हैं तो बेबी ऑयल का इस्तेमाल करें। कॉटन बॉल में थोड़ा-सा बेबी ऑयल लें और मेकअप उतारें। बता दें, बेबी ऑयल में अल्कोहल नहीं होता इसलिए इससे मेकअप साफ करने पर चेहरे को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचता। 

शेविंग 

सुनकर हैरानी होगी कि बेबी ऑयल से हाथों और पैरों के बाल भी हटा सकते हैं। थोड़ा-सा बेबी ऑयल हाथों या पैरों पर लगाएं और फिर शेव कर लें। इससे शेव करने पर ना ही एलर्जी होगी और ना ही दर्द होगा। 

रेशिश से छुटकारा 

अगर वैक्स करने के बाद रेशिश या दाने हो गए हो तो बेबी ऑयल को वैक्स की हुई जगह लगाएं। इससे त्वचा मॉइस्चराइज होगी और एलर्जी भी दूर होगी।

बालों की चमक लौटाए

बालों के रुखेपन से परेशान हैं तो बेबी ऑयल लगाएं। यह तेल आपके बालों की प्राकृतिक चमक को बहाल करने में सक्षम है। बालों की बेबी ऑयल से अच्छे से मसाज करें फिर गुनगुने पानी में भिगोया टॉवेल 15 मिनट के लिए बालों में लपेटें, थोड़ी देर बाद शैम्पू से बालों को धो लें और खुद ही बालों में फर्क महसूस करें।

कान का मैल निकाले 

कानों की गंदगी साफ करने के लिए इस तेल का इस्तेमाल करें। तेल को हल्का गर्म करने के बाद कॉटन बड को बेबी ऑयल में डिप कर कान की गंदगी साफ करें। यह तेल कानों की गंदगी को पिघलाकर आसानी से बाहर निकालता है।

फटी एड़ियों से मिले छुट्टी 

बेबी ऑयल के इस्तेमाल से फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। रात को सोने से पहले बेबी ऑयल एड़ियों पर लगाकर सो जाएं। 

लिप स्क्रब

फटे होंठों से निपटने के लिए बेबी ऑयल फायदेमंद है। इस तेल में थोड़ी चीनी मिलाकर होंठों की मसाज करें। ऐसा करने से आपके होंठ सॉफ्ट हो जाएंगे।

नाखून मजबूत बनाए

अब आप घर बैठे ही नाखूनों की देखभाल कर सकते हैं। रात को सोने से पहले हाथों और नाखूनों की अच्छे से बेबी ऑयल से मसाज करें। मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और नाखूनों की ग्रोथ होती है।

स्ट्रेच मार्क्स को बाय-बाय

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को स्ट्रेच मार्क्स की समस्या होना आम बात है। ऐसे में बेबी ऑयल का इस्तेमाल करने से निशानों से छुटकारा पाना संभव है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अंडे में अंडा देखा है कभी, इसके फायदे जानकर पागल हो जाएगे

ऑस्‍ट्रेलिया के क्वींसलैंड में एक पोल्‍ट्रीफार्म में एक