इन घरेलू चीजों के इस्तेमाल से छुड़ाएं पक्के से पक्का रंग ये… रहे बेहतरीन तरीके

होली पर रंग खेलने के बाद आपके चेहरे और बालों में कलर बहुत ही नुकसानदायक होती है। सभी लोगों की स्किन अलग तरह की होती है और इसके लिए अलग सुझाव भी है। इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए और किन घरेलू चीजों का उपयोग करना चाहिए, ये हम 8 टिप्स के जरिए बता रहे हैं।
चेहरे की देखभाल
रंग लगे चेहरे को कभी भी साबुन से रगड़ें नही। आप रंग छुड़ाने के लिए क्लीन्ज़र और मॉइस्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल कर सकते है। इनके अलावा कभी रंग छुड़ाते हुए अगर आप के चेहरे पर जलन होती है तो आप जलन कम करने के लिए दो चम्मच कैलामिन पाउडर शहद और गुलाब जल की कुछ बूंदों को मिलाकर एक पेस्ट बना कर चेहरे पर लगा ले। जब ये पेस्ट पूरी तरह से सुख जाए तो पानी से धो ले और उसके बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगा ले। अगर आप को ये पेस्ट बनाना काफी मुश्किल प्रतीत हो रहा है तो सबसे सरल उपाय है कि बेसन और दूध का मिश्रण से बने पेस्ट का इस्तेमाल चेहरे से रंग को दूर करने के लिए करें और अगर आप ये भी नही कर सकते तो त्वचा की चमक को ध्यान में रखते हुए पूरे चेहरे और शरीर पर मुलतानी-मिट्टी का उपयोग रंग से निजात पाने के लिए करें।
बालों की देखभाल
होली वाले दिन रंगों से भरे बालो पर शैम्पू का उपयोग करने से पहले अगर आप हलके गुनगुने पानी से बालों को धोते है तो बालों को नुकसान से बचाने के लिए ये आपका महत्वपूर्ण कदम होगा। इसके अलावा होली की सुबह चार चम्मच मेथी के बीज भिगोने के बाद उसमे दही और अंडे की जर्दी मिला कर अपने बालों के लिए एक पैक तैयार कर रख ले। होली वाले दिन जब आप नहाने लगे तब इस पैक को 30 मिनट तक लगा कर रखिये उसके बाद अच्छी तरह शैम्पू से धो ले। ये पैक होली वाले दिन आपके बालों को काफी हद तक नुक्सान बचा सकता है। आप अपने कंडीशनिंग को और अच्छा बनाने के लिए शहद और जैतून का तेल का प्रयोग कर सकते है।
अगर तेल वाली त्वचा हो तो क्या करें?
2-2 ग्लिसरीन और पानी में मुलतानी-मिट्टी लेकर उनका एक पेस्ट बना कर उसे अपने चेहरे पर लगा ले और जब पेस्ट लगाये हुए 15 मिनट हो जाए तो इसे पानी से अच्छी तरह धो ले इसके अलावा आप मुलतानी मिट्टी और संतरे का रस का इस्तेमाल पेस्ट तैयार करने के लिए कर सकते है रंग से मुक्त होने के बाद आप चेहरे की रंगत के लिए इस पेस्ट का प्रयोग कर सकते है।
सामान्य त्वचा के लिए क्या करें?
मसूर दाल के दो बड़ा चम्मच में एक बड़े-बड़े चम्मच आटा गुलाब जल और साथ में हल्दी की एक चुटकी लेकर पैक तैयार कर ले उसके बाद इस पैक को 10 मिनट तक चेहरे पर प्रयोग करने के बाद धो ले।
रूखी और सूखी त्वचा के लिए क्या करें?
दूध में सोयाबीन के आटे का 1 बड़ा चम्मच लेकर उनको आपस में मिला दे उसके बाद समुद्री नमक की एक चुटकी और ग्लिसरीन का मिलन कर पैक तैयार कर ले। इस स्क्रब से अपने चेहरा 5 मिनट तक साफ़ करें।
शरीर पर लगे रंग कैसे छुड़ाएं?
आप अपने शरीर की कोमलता बनाये रखने के लिए घर पर स्क्रब बना सकते है। गेहूं की भूसी का और चंदन पाउडर 1 बड़ा चम्मच के साथ कुछ खसखस और शहद की कुछ बूंदों के साथ आप मसला हुआ टमाटर और चावल का आटा ले कर पैक बना ले। निश्चित रूप से ये रंगों को दूर कर त्वचा की चमक को वापस देगा। इसके अलावा आप रंग से छुटकारा पाने के लिए चेहरे और शरीर पर पपीते का टुकड़ा रगड़ सकते हैं।
होली पर अपने स्किन को कैसे रखें सेफ?
होली आने के एक दो सप्ताह पहले से ही त्वचा को नरम और कोमल बनाने के लिए मुलतानी मिट्टी के फेसपैक का इस्तमाल शुरू कर दें। आप वैक्सिंग, थ्रेडिंग, फेशियल जो कुछ भी कराना चाहती है पहले ही करा ले। होली बीत जाने के कुछ दिन बाद तक हमे चेहरे पर किसी भी अन्य बाहरी उपचार का इस्तमाल नही करना चाहिए क्योकि होली के रंगों के साथ कुछ कैमिकल का प्रयोग रिएक्शन कर सकता है। एक चीज हर समय अपने दिमाग में रखिये की होली के बाद त्वचा संवेदनशील हो जाती है।
अपने स्किन के लिए घर बैठे बनाए पैक
आप अपनी स्किन को ध्यान में रखते हुए त्वचा पर रंगों के प्रभाव को कम करने के साथ-साथ उनसे छुटकारा पाने का अच्छा और प्राकृतिक पैक घर बैठे बना सकते है।
Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button