बालों को घना बनाने के लिए कड़ी पत्‍ते का करें इस्‍तेमाल

आपके घर के आसपास या गार्डन में आसानी से उपलब्ध होने वाला कड़ी पत्ता बेजान और रूखे बालों की मरम्मत करने में बहुत उपयोगी साबित होता है, आइए हम आपको बताते हैं यह कैसे बालों के लिए फायदेमंद है।बालों को घना बनाने के लिए कड़ी पत्‍ते का करें इस्‍तेमाल

लाभ पहुचाते हैं करी पत्ते

करी पत्तों में बहुत मात्रा में प्रोटीन और बीटा कैरोटीन होता है, जो बालों को क्षतिग्रस्‍त होने से रोकने के साथ ही बालों को पतला होने से रोकने में मदद करता है। यह बालों के रोम को नया जीवन प्रदान करता है। हमें इसका उपयोग सब्ज़ियों के साथ करना चाहिए जो की बहुत ही गुणकारी होता है। यह बालों के शाफ़्ट (वह बाल जो सर से थोड़ा ऊपर होते है) को भी मजबूती प्रदान करता है। इसके बारे में विस्‍तार से जानते हैं।

बालों की जड़ों को मज़बूत बनायें

ज़रूरत से ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल और प्रदूषण की वजह से बालों को काफी नुक्सान होता है। करी पत्ते में वो सारे पोषण तत्व पाये जाते हैं, जो बालों को स्वस्थ रखते हैं। करी पत्तों को पीस कर इसका लेप बना लें फिर इसे सीधे बालों की जड़ों में लगाएं या आप करी पत्ते को खा भी सकते हैं, अगर आपको इसके कड़वे स्वाद से कोई परेशानी नहीं है। इससे आपके बाल काले, लंबे और घने हो जाएंगें साथी ही बालों की जड़ें भी मज़बूत होंगी।

बालों का गिरना कम करें

करी पत्ता में विटामिन बी1 बी3 बी9 और सी होता है। इसके अलावा इसमें आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस होते हैं। इसके रोज़ाना सेवन से आपके बाल काले लंबे और घने होने लगेंगे। यही नहीं यह बालों को डैंड्रफ से भी बचाती है।

Back to top button