US – जब हम मारेंगे IS सरगना बगदादी को तभी मरा हुआ समझेंगे

कुख्यात आतंकवादी संगठन आईएस के सरगना अबु बकर अल-बगदादी के एक हवाई हमले में मारे जाने के दावों को खारिज करते हुए अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस का मानना है कि वह अभी भी जिंदा है। उन्होंने कहा कि ‘मेरा मानना है कि बगदादी जिंदा है, और मैं उसे मरा हुआ तभी समझूंगा जब हमें पता चलेगा कि हमने उसे मार दिया है।’
US - जब हम मारेंगे IS सरगना बगदादी को तभी मरा हुआ समझेंगे
अमेरिकी रक्षामंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि – ‘हम उसकी तलाश कर रहे हैं, हमारा मानना है कि वह जिंदा है।’ पिछले महीने रूसी सेना ने दावा किया था कि सीरिया में रक्का के पास 28 मई को बगदादी की एक बैठक पर उसने हमला किया था जिसमें संभवत: उसकी मौत हो गई है। ताजा सप्ताह की रिपोर्ट में भी कहा गया है कि बगदादी इराक या सीरिया में मारा गया है।

वर्ष 2014 के बाद से इस कुख्यात आईएस सरगना को सार्वजनिक रूप से कहीं पर देखा नहीं गया है। पेंटागन अधिकारियों ने कहा कि बगदादी अब इस्लामिक स्टेट की रोजमर्रा की गतिविधियों में शामिल नहीं होता है। लेकिन मैटिस का मानना है कि संगठन में अभी भी बगदादी की कोई न कोई भूमिका है। 

ब्रिटेन की संस्था सीरियाई ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स को आईएस के हवाले से सूचना मिली थी कि इस हफ्ते की शुरूआत88 में ही सीरिया स्थित दीर इज्जोर इलाके में बगदादी की मौत हो चुकी है। आईएस के इस सरगना के सिर पर करीब ढाई करोड़ डॉलर का इनाम रखा गया है। जबकि सितंबर 2014 और अप्रैल 2015 में भी उसकी मौत का दावा किया गया था।

यह भी खबरें आईं थीं कि मार्च-15 में एक हवाई हमले के दौरान बगदादी के बुरी तरह से घायल होने के बाद उसका इलाज चला था। अफगानिस्तान पर पूछे गए अन्य सवालों के जवाब में पेंटागन प्रमुख ने कहा कि नीति की समीक्षा अभी पूरी नहीं हुई हैै। मैटिस ने कहा कि उन्होंने युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में सेना की संख्या 4,000 से अधिक करने के लिए राष्ट्रपति प्राधिकार का इस्तेमाल नहीं किया है।  

Back to top button